Monday, May 27, 2024

Israel Palestine War हमास को ‘खत्म’ करने की इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खाई कसम , क्या बोले बाइडेन और पुतिन ?

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Israel Palestine War Khabarwala 24 News New Delhi:इजरायल और हमास के बीच युद्ध को सात दिन पूरे हो गए हैं। फिलिस्तीनी समर्थक हमास ने अचानक इजरायल पर रॉकेट दागे थे और घुसपैठ की थी। इजरायल के साथ ऐसी बर्बरता की, जिसकी पूरी दुनिया ने निंदा की। इसके बाद मजबूती के साथ इजरायल युद्ध के मैदान में उतरा और गाजा में छिपे हमास के लड़ाकों को मारने के लिए बम, रॉकेट और मिसाइलें छोड़ रहा है। इजरायल के काउंटर अटैक से गाजा तबाह हो गया है।इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने की कसम खाई है तो अमेरिका ने उनका खुलकर समर्थन किया है.

इजरायल की कार्रवाई पर क्या बोले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

आपको बता दें कि हालांकि, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इजरायल की कार्रवाई का विरोध किया है। पुतिन ने कहा, इजरायल क्रूर रास्ता अपना रहा है।गाजा में रहने वाले सारे लोग हमास के समर्थक नहीं हैं। पुतिन ने आगे कहा, बेशक, इजरायल को एक खतरनाक हमले का सामना करना पड़ा, जो इतिहास में कभी नहीं हुआ, ना सिर्फ इसके पैमाने में, बल्कि इसकी प्रकृति, इसकी क्रूरता में भी। हमें चीजों को वैसे ही नाम देना चाहिए, जैसे वे हैं। इजरायल बड़े पैमाने पर जवाब दे रहा है। क्रूर तरीकों का भी इस्तेमाल कर रहा है। गाजा पट्टी के संबंध में उसी तरह के सैन्य और गैर-सैन्य कदम उठाए जा रहे हैं जैसे द्वितीय विश्व युद्ध में लेनिनग्राद की घेराबंदी के दौरान उठाए गए थे। लेकिन हम समझते हैं- इसका मतलब क्या है। मेरी राय में यह अस्वीकार्य है। वहां बीस लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। उनमें से सभी हमास का समर्थन नहीं करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका, इजरायल के साथ खड़ा है: राष्ट्रपति जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा बयान दिया है। बाइडेन ने कहा, गाजा के मानवीय हालात पर भी हमारी नजर है। आपको पता होना चाहिए कि फिलिस्तीन के ज्यादा से ज्यादा लोग हमास आतंकी के खिलाफ हैं। फिलिस्तीन के लोग भी हमास की जंग से परेशान हैं। बाइडेन ने आगे कहा, मैं इजरायल की स्थिति के बारे में भी कहना चाहता हूं। हम हमले के बारे में जितना ज्यादा जानते की कोशिश करते हैं, यह उतना ही भयावह होता जाता है। एक हजार से ज्यादा निर्दोष लोगों की जान चली गई, जिनमें करीब 27 अमेरिकी भी शामिल थे। संयुक्त राज्य अमेरिका, इजरायल के साथ खड़ा है। गाजा में मानवीय संकट का तत्काल समाधान करना भी मेरी प्राथमिकता है। आप जानते हैं, हमें ऐसा करना होगा।

‘हमास के कारण हिंसा का शिकार हो रहे फिलिस्तीनी’

बाइडेन ने कहा, हम इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों का हमास और उसके भयावह हमलों से कोई लेना-देना नहीं है। वे इसकी वजह से हिंसा का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, हमास ने इजरायल पर हमले किए और वहां के लोगों को बंधक बनाया है। अमेरिका उन लोगों को वापस लौटाने के लिए प्रतिबद्ध है। समर्थन बढ़ाने के लिए इजरायल, मिस्र, जॉर्डन, अन्य अरब देशों की सरकारें और संयुक्त राष्ट्र के साथ सीधे बातचीत की जा रही है।

हम पूरी ताकत से लड़ रहे हैं…

आपको बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को ‘नष्ट’ करने की कसम खाई है। उनका कहना है कि गाजा पर हमले का यह शुरुआती चरण में है। आज सभी समझते हैं कि हम अपने घर के लिए लड़ रहे हैं। हम पूरी ताकत से लड़ रहे हैं। सैनिक, पुलिस अधिकारी, नागरिक, सुरक्षाबल, स्वास्थ्य कर्मी, बचाव दल और इजराइल के नागरिकों ने जिस तरह आगे बढ़कर मोर्चा संभाला है, वो वॉलिंटियर के रूप में एक असाधारण भावना है, जिसने पूरी दुनिया में जोश-जज्बे का बेहतरीन उदाहरण दिया है.

यह सिर्फ शुरुआत है….

नेतन्याहू ने आगे कहा, हम सब संगठित हैं। हम सब एकजुट हैं। दर्द और दुख के इन दिनों में उस शनिवार की हमारे लोगों के वीरतापूर्ण कार्यों की कहानियां आने वाले वर्षों में बताई जाएंगी। ऐसी कहानियां जो इजरायल के इतिहास का अभिन्न अंग बन जाएंगी। हम अपने दुश्मनों के भयानक कृत्यों को कभी नहीं भूलेंगे। हम कभी माफ नहीं करेंगे। हम दुनिया या किसी को भी इन भयावहताओं को भूलने नहीं देंगे। आज हम अपने दुश्मनों पर पूरी ताकत से हमला कर रहे हैं। मैं जोर देकर कहता हूं कि यह सिर्फ शुरुआत है। हमारे दुश्मनों ने अभी कीमत चुकानी शुरू ही की है। मैं अभी अपनी आगे की रणनीति के बारे में विस्तार से नहीं बताऊंगा, लेकिन यह कह सकता हूं कि यह सिर्फ शुरुआत है.

पहले से भी ज्यादा मजबूती से समाप्त करेंगे

इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा, यूएस प्रेसिडेंट बाइडेन समेम अन्य वैश्विक नेताओं ने फोन कॉल और कई माध्यम से हमें समर्थन दिया है। हम बड़े स्तर पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन हासिल कर रहे हैं। इससे पहले मैंने अमेरिकी रक्षा मंत्री से मुलाकात की। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इजरायल आने वाले सामग्री और हथियारों के माध्यम से युद्ध जारी रहे। हम हमास को मिटा देंगे। हम जीतेंगे। इसमें समय लग सकता है, लेकिन हम इस युद्ध को पहले से भी ज्यादा मजबूती से समाप्त करेंगे। हमारे खिलाफ सिर उठाने वाले दुश्मनों को उनके सामने ही नष्ट करेंगे

उत्तरी गाजा छोड़ने का इजरायल ने दिया अल्टीमेटम

आपको बता दें कि इजरायल ने एक हफ्ते पहले हुए हमले के खिलाफ हमास को खत्म करने की कसम खाई है। हमास के लड़ाकों ने 1300 इजराइली नागरिकों को मार डाला है और बड़ी संख्या में लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले गए हैं। इजरायल ने तब से 2.3 मिलियन फिलिस्तीनियों के घर और हमास के कब्जे वाले गाजा पट्टी को पूरी तरह से घेर लिया है। यहां जबरदस्त हवाई हमले किए जा रहे हैं। गाजा अधिकारियों का कहना है कि यहां 1900 लोग मारे गए हैं। शुक्रवार को उत्तरी गाजा के 10 लाख से ज्यादा लोगों को जमीनी हमले से पहले साउथ छोड़कर जाने का अल्टीमेटम दिया है। इजरायल ने 24 घंटे का समय दिया है। वहीं, हमास ने भी खून की आखिरी बूंद तक लड़ने की कसम खाई है और स्थानीय लोगों से रुकने की अपील की है।

Israel Palestine War हमास को 'खत्म' करने की इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खाई कसम , क्या बोले बाइडेन और पुतिन ? Israel Palestine War हमास को 'खत्म' करने की इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खाई कसम , क्या बोले बाइडेन और पुतिन ? Israel Palestine War हमास को 'खत्म' करने की इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खाई कसम , क्या बोले बाइडेन और पुतिन ? Israel Palestine War हमास को 'खत्म' करने की इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खाई कसम , क्या बोले बाइडेन और पुतिन ? Israel Palestine War हमास को 'खत्म' करने की इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खाई कसम , क्या बोले बाइडेन और पुतिन ? Israel Palestine War हमास को 'खत्म' करने की इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खाई कसम , क्या बोले बाइडेन और पुतिन ? Israel Palestine War हमास को 'खत्म' करने की इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खाई कसम , क्या बोले बाइडेन और पुतिन ? Israel Palestine War हमास को 'खत्म' करने की इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खाई कसम , क्या बोले बाइडेन और पुतिन ? Israel Palestine War हमास को 'खत्म' करने की इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने खाई कसम , क्या बोले बाइडेन और पुतिन ?

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!