Tuesday, June 25, 2024

Sark Prison Smallest Prison दुनिया की सबसे छोटी जेल, महज दो कमरे और 2 कैदियों के ही रहने की है यहां जगह

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Sark Prison Smallest Prison जब कारागृहों की बात आती है तो जहन में तिहाड़, या येरवडा जेल जहन में आता है, जो इतने बड़े हैं कि वहां हजारों कैदी हैं। सेंट्रल जेल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार तिहाड़ जेल में 10,026 कैदियों के रहने की जगह है, मगर असल में उस जेल में 19,500 कैदी रहते हैं पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे छोटी जेल ब्रिटेन के सबसे छोटे आइलैंड पर बनी है। जीहां, ये इतनी छोटी है कि इस जेल के अंदर दो कमरे हैं और दो कैदी रह सकते हैं और ये 168 साल पहले बनाई गई थी।

आइलैंड पर 562 लोगों का निवास (Sark Prison Smallest Prison)

रिपोर्ट के अनुसार इंग्लिश चैनल में मौजूद सर्क आइलैंड पर बनी सर्क जेल को दुनिया की सबसे छोटी जेल माना जाता है। इसका निर्माण 1856 में हुआ था। इसमें सिर्फ 2 ही कैदी रह सकते हैं तबसे लेकर अबतक इस जेल में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। हां, अंदर का लुक बदल गया है। नल-टॉयलेट की सुविधा और बिजली की व्यवस्था कर दी गई है। सर्क आइलैंड 5.4 स्क्वायर किलोमीटर का है। साल 2023 की जनगणना के हिसाब से आइलैंड पर 562 लोग रहते हैं।

168 साल पहले बनी थी यह जेल (Sark Prison Smallest Prison)

1832 में कोर्ट ने इस जेल को बनाने का ऑर्डर दिया था पर इसे पूरा होने में 24 साल लग गए क्योंकि किसी के पास भी इसे बनाने के लिए पैसे नहीं थे। अंदर अब बीच से एरिया को बांट दिया गया है, जिससे दो कमरे निकल आए हैं। एक कमरा 6 बाय 6 फीट का है जबकि दूसरा 6 बाय 8 फीट का है। दोनों कमरों में लकड़ी के पतले बिस्तर हैं। इस जेल में सबसे ज्यादा 2 से 3 दिन ही कैदी को रखा जा सकता है।

जेल का नहीं होता बहुत इस्तेमाल (Sark Prison Smallest Prison)

हालांकि, इस आइलैंड पर कोई बड़ा अपराध नहीं होता है। इस वजह से आइलैंड पर सिर्फ 2 ही पुलिसकर्मी हैं। इस आइलैंड पर रह चुके कुछ लोगों का दावा है कि यहां के कई लोगों के ऊपर आपराधिक मामले हैं, जिनमें शराब के नशे में ड्राइव करना या अन्य कुछ मामले पर संसाधनों की कमी की वजह से उनके ऊपर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी है। इस वजह से आइलैंड पर भले ही जेल है पर उसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा नहीं किया जाता है।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!