Sunday, April 14, 2024

Palak Arora Millet Business 23 की उम्र में पलक अरोड़ा न सिर्फ लोगों को रोज़गार दे रही बल्कि मिलेट बिज़नेस से बनीं किसानों का सहारा

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Palak Arora millet Business 23 साल की उम्र में मिलेट बिज़नेस शुरू कर पलक अरोड़ा न सिर्फ लोगों को रोज़गार दे रही हैं, बल्कि मिलेट उगा रहे किसानों का सहारा भी बनी हैं। जब कोविड के कारण लोगों की नौकरियां जा रही थीं और खुद को हेल्दी रखना बड़ी चुनौती बन चुकी थी, उस वक्त फूड टेक्नॉलजिस्ट पलक ने दो समस्याओं का एक साथ हल ढूंढा और अपने स्टार्टअप SatGuru Superfoods की शुरुआत की। पलक ने बताया सतगुरू सुपरफूड में हम मिलेट्स और दालों को स्प्राउट करके उनके रेडी टू कुक प्रोडक्ट्स बनाते हैं, वह भी पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से। हमारे प्रोडक्ट्स प्रिज़र्वेटिव फ्री और बिना किसी एडेटिव के तैयार किए जाते हैं और इनकी सेल्फ लाइफ 3 महीने होती है।

कैसे आया बिज़नेस आइडिया? (Palak Arora Millet Business)

पलक के ये रेडी टू इट फूड बड़ी ही आसानी से बनकर तैयार हो जाते हैं। उन्होंने हेल्थ और टेस्ट से भरपूर चिला, बाजरा मेथी पूरी, पुलाव, बीट रूट इडली जैसे कई मज़ेदार प्रोडक्ट्स तैयार किए हैं, जिन्हें आप 10 मिनट में पकाकर फटाफट खा सकते हैं। पलक के स्टार्टअप के ज़रिए न सिर्फ किसानों को अपनी फसल के लिए सही जगह और दाम मिला है, बल्कि इससे उन्होंने 7 लोगों को सीधे तौर पर रोज़गार भी दिया है। इसके अलावा, ट्रांसपोर्टेशन और सप्लाई चेन से जुड़े बहुत सारे दूसरे लोगों को भी इसके ज़रिए काम मिला है।

पर्यावरण एकदम सही रहेगा (Palak Arora Millet Business)

उन्होंने बताया, “साल 2020 में लॉकडाउन के समय जब सब लोगों की जॉब्स जा रही थीं और मार्केट में जॉब्स की बहुत प्रॉब्लम हो गई थी, उस समय मैंने सोचा कि कुछ करना चाहिए और लोगों को जॉब्स प्रोवाइड करनी चाहिए। इसके लिए मैंने ऐसा एक हेल्दी फूड तैयार किया, जो बहुत आसानी से 10 मिनट में बन जाता है। पलक ने आगे बताया, “मैं जितने भी मिलेट्स हैं, उनको अपने लोकल किसानों से लेती हूं, ताकि मेरे आस पास के जो किसान हैं वे मुझसे जुड़े रहें और वे मिलेट उगाने के लिए और ज्यादा प्रोत्साहित हों। हमारा पर्यावरण एकदम सही रहेगा और साथ ही ग्राहक भी हेल्दी रहेंगे।

कैसे तैयार होते हैं ये प्रोडक्ट? (Palak Arora Millet Business)

पलक बताती हैं, सतगुरू सुपरफूड में रेडी टू कुक प्रोडक्ट्स बनाने के लिए मिलेट्स जैसे ही हमारी फैसिलिटी में आते हैं, उनको हम धोते हैं, उनकी सफाई होने के बाद, उनको भिगोया जाता है और फिर उनकी नियंत्रित तापमान में स्प्राउटिंग की जाती है। फिर सोलर ड्रायर्स में सुखाकर उनका रेसिपी फॉर्मुलेशन करके रेडी टू कुक प्रोडक्ट तैयार किया जाता है। ये पूरा प्रॉसेस नेचुरली करने में और एक पैक बनाने में 7 से 10 दिन का समय लगता है, क्योंकि ग्रेन्स को पहले भिगोने का कुछ समय होता है, फिर स्प्राउटिंग में 3 से 4 दिन लगते हैं और फिर उसमें सोलर ड्राई का समय होता है और वहां से रेसिपी फॉर्मुलेशन से पैक करने तक 7 से 10 दिन का समय लगता है।

डायट में ज़रूर शामिल करें (Palak Arora Millet Business)

आखिर में पलक कहती हैं मैं पब्लिक से यही कहना चाहूंगी कि आप मिलेट्स अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें और हेल्दी रहें, लेकिन ध्यान रखें कि आपको मिलेट्स को सही तरीके से खाना है। आपको उसे अच्छे से भिगोना है और अगर आप उसे स्प्राउट करते हैं, तो वह आपकी बॉडी के लिए बहुत ही अच्छा होता है, साथ ही उससे आप हेल्दी रह सकते हैं। इतनी कम उम्र में, इतनी बड़ी सोच के साथ सतगुरू सुपरफूड बिज़नेस चला रहीं पलक न सिर्फ हमारे पांरपरिक अनाजों को प्रमोट कर रही हैं, बल्कि युवाओं के लिए प्रेरणा भी बन चुकी हैं।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!