Friday, May 24, 2024

Hapur नवरात्र और दशहरा परंपरागत और शांतिपूर्ण तरीके से मनाए, डीएम ने ली बैठक, क्या दिए गए निर्देश

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 Hapur News : (गौरव शर्मा) जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा और पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर विभिन्न विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ संभ्रांत नागरिकों के साथ बैठक की। जिसमें अधिकारियों ने नवरात्र पर्व और दशहरा का त्योहार परंपरागत और शांतिपूर्ण तरीके से मनाने की अपील की गई। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया कि मंदिरों के आसपास बिजली, पानी, साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था रखी जाए। ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
डीएम ने कहा कि जनपद में त्यौहारों को मनाए जाने की गौरवशाली परंपरा रही है। उन्होंने इस परंपरा का निर्वहन करते हुए इस वर्ष भी त्योहारों को शांति, सौहार्द एवं आनंद के वातावरण में आपसी भाई चारे एवं एक दूसरें की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए परंपरागत तरीके से त्योहार मनाए को कहा। जिलाधिकारी ने नवरात्रि के दौरान विद्युत व्यवस्था की आपूर्ति बनाए रखने हेतु अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि रामलीला पंडालों के आस-पास एवं मूर्ति विसर्जन के रास्तों पर विशेष रूप से मौके का निरीक्षण कर ढीले एवं लटके हुए विद्युत तारों को ठीक करा दिया जाए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत सहित सभी सबडिवीजन अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि दुर्गा पूजा में रामलीला पंडालों की स्थापना से लेकर विसर्जन तक व्यवस्थओं के सुरक्षित एवं सुचारू चलाने के लिए अपनी-अपनी जिम्मेदारियों एवं अपने विभागीय कार्यो से सम्बंधित तैयारियों की समीक्षा करते हुए समय रहते आवश्यकतानुसार ठीक करा लिया जाए। डीएम ने सभी एसडीएम से उनके क्षेत्र में नवरात्रि, रामलीला, दशहरा के दृष्टिगत की गई तैयारियों एवं शांति समिति की स्थानीय बैठकों आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
रामलीला के आयोजकों को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक ने नवरात्रि एवं रामलीला के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा की त्योहार को सकुशल संपन्न कराने के लिए यद्यपि पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रहेगी। सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित किसी भी आशंका की स्थिति में वह स्थानीय पुलिस चौकी, थाने अथवा सीधा उनसे संपर्क कर सकते हैं। पुलिस अधीक्षक ने त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत शासन एवं प्रशासन द्वारा निर्धारित गाइडलाइन की विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि नवरात्रि के दौरान मूर्ति की ऊंचाई ज्यादा ना रखें, डीजे की उचाई ज्यादा न रखे एवं तेज ध्वनि, वाईब्रेटर ध्वनि का उपयोग न किया जाए एवं शांति के साथ मूर्ति का विसर्जन करें। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित सभी संसाधनों के साथ पर्याप्त पुलिस बल एवं सोशल मीडिया टीम पूरी तरह से सक्रिय रहेगी फिर भी किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति से निपटने के लिए आप सभी का सहयोग अपेक्षित रहेगा। शांति व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करने वाले को कतई बख्शा नहीं जाएगा एवं उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिगत आग बुझाने वालें संसाधनों, सीसीटीबी कैमरा का उपयोग किये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि रामलीला पंडाल का फ्रंट साइड सड़क के तरफ न हो। उन्होंने पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि अराजक तत्वों पर निरोधात्मक कार्यवाही करते हुए पाबन्ध किया जाए, रामलीला पण्डालों में सार्वजनिक जगहो/सड़कों पर द्वार न बनाया जाए जिसे अवागमन बाधित हो, सुरक्षा/कानून व्यवस्था के दृष्टिगत फोटोग्राफी/वीडियों ग्राफी भी कराई जाए, जुलुस के साथ अनिवार्य रूप से पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित की जाए और सभी तैयारियों की समीक्षा पहले से ही कर ली जाए।
—–
बैठक में यह अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में अपर जिलाधिकारी संदीप कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर सुनीता सिंह, उप जिलाधिकारी गढ़, उप जिलाधिकारी धौलाना , सभी पुलिस क्षेत्राधिकारी, सीओ यातायात, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका के अलावा सभी थाना प्रभारी और संभ्रात नागरिक मौजूद रहे।

Hapur नवरात्र और दशहरा परंपरागत और शांतिपूर्ण तरीके से मनाए, डीएम ने ली बैठक, क्या दिए गए निर्देश Hapur नवरात्र और दशहरा परंपरागत और शांतिपूर्ण तरीके से मनाए, डीएम ने ली बैठक, क्या दिए गए निर्देश Hapur नवरात्र और दशहरा परंपरागत और शांतिपूर्ण तरीके से मनाए, डीएम ने ली बैठक, क्या दिए गए निर्देश Hapur नवरात्र और दशहरा परंपरागत और शांतिपूर्ण तरीके से मनाए, डीएम ने ली बैठक, क्या दिए गए निर्देश Hapur नवरात्र और दशहरा परंपरागत और शांतिपूर्ण तरीके से मनाए, डीएम ने ली बैठक, क्या दिए गए निर्देश Hapur नवरात्र और दशहरा परंपरागत और शांतिपूर्ण तरीके से मनाए, डीएम ने ली बैठक, क्या दिए गए निर्देश Hapur नवरात्र और दशहरा परंपरागत और शांतिपूर्ण तरीके से मनाए, डीएम ने ली बैठक, क्या दिए गए निर्देश

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!