Monday, February 26, 2024

CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

CM YOGI Khabarwala 24 News Lucknow:यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनहित से जुड़ी निर्माण परियोजनाओं को पूरी गुणवत्ता के साथ समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि लोकनिर्माण विभाग द्वारा मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित अनेक महत्वपूर्ण परियोजनाओं का निर्माण किया जा रहा है। यह सुनिश्चित किया जाए कि हर कार्य पूरी गुणवत्ता से हो और समय पर पूरा हो। लंबित कार्यों की जवाबदेही तय की जाएगी। निर्देश दिए कि भवन कार्यों के लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग आधारित प्रदेशव्यापी एकल यूनिफाइड शेड्यूल रेट्स को अपनाया जाना चाहिए। इस पर विधिवत विचार किया जाए।

सीएम योगी ने शुक्रवार को लोक निर्माण विभाग की चालू, लंबित तथा भावी कार्ययोजनाओं की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनहित की परियोजनाओं में देरी से न केवल लागत में बढ़ोतरी होती है, बल्कि आमजन को सेवाओं का लाभ समय से नहीं मिल पाता और असुविधा भी होती है। सीएम ने निर्देश दिए कि ऐसे में हमें समयबद्धता पर जोर देना होगा। विभागीय मंत्री परियोजनाओं की नियमित अंतराल पर समीक्षा करें। फील्ड विजिट करें और कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित कराएं।

आउटसोर्सिंग और नियमित नियुक्ति से युवाओं को जोड़ें (CM YOGI)

सीएम योगी ने कहा कि कार्य को मैनुअल के स्थान पर मैकेनाइज़्ड किया जाना चाहिए। आईआईटी, एकेटीयू, एमएमएमयूटी जैसे संस्थानों से सहयोग लें। सड़क निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश की एफडीआर तकनीक को भारत सरकार ने सराहा है। इसे लोक निर्माण विभाग में भी प्रभावी करें। सीएम ने कहा कि कहीं भी मैनपावर की कमी न रहे।

उन्होंने कहा कि हमें नियमित नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी होने तक आउटसोर्सिंग के माध्यम से योग्य युवाओं को जोड़ना चाहिए। गेट जैसे राष्ट्रीय परीक्षा को आधार मानकर उनकी योग्यता का प्रारंभिक आंकलन किया जा सकता है। ऐसे युवाओं को नियमित सेवा में वरीयता दी जाए। इस संबंध में नीति-गाइडलाइन तैयार कर प्रस्तुत करें।

माफिया व उनके रिश्तेदारों को न दें ठेके (CM YOGI)

सीएम योगी ने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी लोकहित से जुड़ी किसी परियोजना में माफिया, अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को स्थान न मिले। उनके करीबी रिश्तेदारों और गैंग के गुर्गों को भी ठेके-पट्टे से दूर रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि सड़क बनाने वाली एजेंसी, ठेकेदार सड़क बनने के अगले पांच वर्ष तक उसके रखरखाव की जिम्मेदारी भी उठाएगा। इस बारे में नियम-शर्तें स्पष्ट रूप से उल्लिखित की जाएं।

ग्रामीण मार्गों को करें चौड़ा करने के निर्देश (CM YOGI)

सीएम योगी ने निर्देश दिए कि ग्रामीण मार्गों का यातायात एवं अन्य बिंदुओं पर आधारित चौड़ीकरण किया जाना जरूरी है। इस संबंध में आवश्यक प्रस्ताव तैयार करें। साथ ही निविदा प्रक्रिया का सरलीकरण करें। योग्यता अनुभव, निष्ठा को वरीयता दें। ग्रामीण मार्गों से अन्य जिला मार्ग एवं अन्य जिला मार्गों से प्रमुख जिला मार्ग परिवर्तन के लिए नई नीति तैयार करें।

उच्च स्तरीय मानकों का अयोध्या में करें प्रयोग (CM YOGI)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि अयोध्या में रामपथ एवं भक्ति पथ के निर्माण में प्रदेश में प्रथम बार वाइट टॉपिंग व स्टैम्प्ड कंक्रीट तकनीक का प्रयोग कर नए उच्च स्तरीय मानकों के साथ मार्गों का निर्माण किया जा रहा है। ऐसे प्रयोग अन्य स्थानों पर किए जाने चाहिए।

लोक निर्माण विभाग के सभी राज्य मार्गों, जिला मार्गों एवं अन्य जिला मार्ग सहित समस्त ग्रामीण मार्गों की भी जीआईएस मैपिंग कराई जाए। एक किलोमीटर से अधिक पारस्परिक दूरी के ग्रामों को आपस में जोड़ने के लिए इंटर कनेक्टिविटी योजना को प्रभावी करें। विभाग में ई-ऑफिस का सफलतापूर्वक पायलट किया जा चुका है। अब विभागाध्यक्ष कार्यालय संचलन पूर्णतः डिजिटल माध्यम से किया जाए। इससे समयबद्धता और पारदर्शिता बढ़ेगी।

CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी

add
add

CM YOGI सीएम योगी के अफसरों को सख्त निर्देश, पांच साल से पहले सड़क टूटी तो निर्माण करने वाली कंपनी ही बनाएगी

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!