Monday, May 27, 2024

Taiwan Earthquake ताइवान में 7.5 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती, झुक गईं गगनचुंबी इमारतें

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi: Taiwan Earthquake ताइवान की राजधानी ताइपे बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके से दहल गया। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 रही। भूकंप से भीषण तबाही हुई है। इससे बिजली सप्लाई बाधित हो गई है। इसके अलावा देशभर में ट्रेन सेवाओं को सस्पेंड कर दिया है। ये भूकंप इतना जबरदस्त था कि इसके बाद जापान के दो द्वीपों पर सुनामी आ गई।

भूकंप से भारी तबाही (Taiwan Earthquake)

ताइवान के हुआलियन से भूकंप की कई तस्वीरें और वीडियो सामने आई हैं, जिनमें इमारतों को ढहते देखा जा सकता है। कई घर और इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गईं। भूकंप की वजह से ताइवान में भारी तबाही हुई है। इसके बाद देशभर में ट्रेन सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं। सोशल मीडिया पर इस भूकंप की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें पांच मंजिला एक इमारत तिरछी हो गई है।

भूकंप से जोरदार झटके से कांपा ताइवान (Taiwan Earthquake)

ताइवान जोरदार भूकंप से दहल गया है। कई लोगों के इमारतों में फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। भूकंप की वजह से कई शहरों में बिजली की सप्लाई बाधित हो गई। ताइवान, जापान और फिलीपींस में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालांकि, भूकंप में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

ताइवान में स्कूलों और सरकारी कार्यालयों को कक्षाएं और कामकाज बंद करने का विकल्प दिया गया है। भूकंप कई ऐतिहासिक धरोहरों को भी नुकसान पहुंचा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, द्वितीय विश्वयुद्ध से पहले बना एक स्कूल भी क्षतिग्रस्त हुआ है।

Taiwan Earthquake
Taiwan Earthquake

जापान की सबसे बड़ी एयरलाइंस जापान एयरलाइंस ने ओकिनावा और कागोशिमा क्षेत्रों से सभी उड़ान सेवाओं को सस्पेंड कर दिया गया है। इसके साथ ही सुनामी संभावित इलाकों की ओर जाने वाली उड़ान सेवाओं को डाइवर्ट कर दिया गया है। ओकिनावा के नाहा एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि सभी फ्लाइट्स को डाइवर्ट को किया गया है।

भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में सेना की तैनाती (Taiwan Earthquake)

ताइवान में आए इस भीषण भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में सेना की तैनाती की जाएगी। लोगों के इमारतों में फंसे होने की आशंका जताई जा रही है।

चीन में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके (Taiwan Earthquake)

ताइवान के इस भूकंप को 25 सालों का सबसे भीषण भूकंप बताया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ताइवान का ये भूकंप इतना जबरदस्त था कि इसके झटके चीन के शंघाई तक महसूस किए गए। चीन की मीडिया का कहना है कि भूकंप के झटके चीन के फुझू, शियामेन, झुआनझू और निंगडे में भी महसूस किए गए।

जापान में सुनामी अलर्ट

ताइवान में भूकंप के लगभग 15 मिनट बाद जापान के योनागुई द्वीप पर लगभग एक फीट ऊंची सुनामी की लहर देखने को मिली। जापान में सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। जापान का कहना है कि ओकिनावा प्रांत के आसपास के तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। सुनामी की ये लहरें तीन मीटर तक ऊंची हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!