Monday, February 26, 2024

Luv-Kush Story अपनी अदाओं से लोगों का दिल लूट लेते थे रामलला के लाड़ले लव-कुश, 1 ने की 2 शादियां तो दूसरे ने…

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Luv-Kush Story साल 1983 में दूरदर्शन पर प्रसारित रामानंद सागर की रामायण सीरीयल को लोगों ने इतना प्यार दिया कि किरदारों की तस्वीरें तक लोगों ने अपने घरों के मंदिर में सजा लीं। पूरे देश ने भक्तिभाव से इसे देखा। राम का किरदार निभाने वाले ‘अरुण गोविल’ का जीवन इसी किरदार के नाम हो गया।

सीता का किरदार निभाने वाले ‘दीपिका चिखलिया’और लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लाहिड़ी भी रातों-रात स्टार बन गए, लेकिन रामायण के 2 और ऐसे किरदार थे जिन पर लोगों ने खूब प्यार लुटाया। दरअसल ये दोनों किरदार थे रामलला के लाड़ले ‘लव’ और ‘कुश’। रामायण में लव का किरदार मयूरेश क्षेत्रमाडे और कुश का किरदार स्वप्निल जोशी ने निभाया था। 80 के दशक में ये दोनों नन्हे प्यारे बच्चे लोगों का दिल लूट लेते थे, लेकिन असल जिंदगी में दोनों की परिस्थियां बिल्कुल अलग रहीं। 22 जनवरी को भगवान रामलला के भव्य मंदिर का उद्घाटन होना है। इसी खास मौके पर जानते हैं दोनों की जिंदगी की कहानी।

लव ने छोड़ी एक्टिंग और खड़ी कर दी 1400 करोड़ की कंपनी (Luv-Kush Story)

रामायण में लव का किरदार निभाने वाले एक्टर मयूरेश क्षेत्रमाडे ने इस सीरियल के बाद रातों-रात स्टार्डम हासिल की। मयूरेश जहां भी जाते उन्हें लव के किरदार से ही पहचाना जाता, लेकिन मयूरेश ने एक्टिंग की दुनिया को अलविदा कहने का फैसला लिया और स्कूल की पढ़ाई में मन लगाया। स्कूल में बेहतरीन पढ़ाई करने और अच्छे नंबर्स लाने वाले मयूरेश ने एक्टिंग को हमेशा के लिए ही अलविदा कह दिया।

इसके बाद अपना हाथ व्यापार में आजमाया। मयूरेश भारत में पढ़ाई कर अमेरिका चले गए और बिजनेस करने लगे। चंद सालों की मेहनत के बाद लव की जिंदगी में भगवान राम की कृपा से सफलता ने दस्तक दी और उनकी बनाई कंपनी ‘सीजे एफिलियेट’ (CJ Affiliate) रातों-रात स्टार बन गई। आज मयूरेश 1400 करोड़ के मालिक हैं और पूरे परिवार के साथ अमेरिका में रहते हैं।

सफलता के शिखर पर पहुंचने के बाद कुश ने जारी रखी एक्टिंग (Luv-Kush Story)

वहीं रामायण में कुश का किरदार निभाने वाले एक्टर स्वप्निल जोशी को भी रातों-रात स्टारडम मिल गई। बचपन में ही सफलता के शिखर पर पहुंचने के बाद स्वप्निल जोशी ने एक्टिंग जारी रखी और रामायण के बाद फिल्में करने लगे।

साल 1992 में स्वप्निल ने जीवा सखा (Jeeva Sakha) नाम की फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद टीवी की दुनिया में कई सीरियल्स में काम करते रहे। स्वप्निल जोशी को बड़े होकर एक सीरियल ‘श्रीकृष्णा’ में कृष्ण का किरदार निभाने का भी मौका मिला। ये किरदार काफी पसंद किया गया।

असल जिंदगी में की 2 शादियां और नहीं मिली उतनी शोहरत (Luv-Kush Story)

लेकिन इसके बाद भी स्वप्निल को करियर में वो शोहरत नसीब नहीं हुई जो रामायण में कुश के किरदार ने दिलाई थी। साल 2005 में स्वप्निल को अपनी जिंदगी का पहला प्यार मिला और अपर्णा नाम की लड़की से शादी कर डाली। हालांकि ये शादी महज 4 साल चल सकी।

अपर्णा पेशे से डेंटिस्ट थीं और दोनों ने 4 साल बाद ही तलाक ले लिया। इसके बाद स्वप्निल की जिंदगी में 2 साल बाद फिर प्यार ने दस्तक दी। साल 2011 में स्वप्निल को लीना अराध्ये नाम की लड़की से प्यार हुआ। लीना भी पेशे से डेंटिस्ट हैं। स्वप्निल ने 2011 में लीना से शादी कर ली और 2016 में दोनों की 1 बेटी भी हुई। अब स्वप्निल टीवी की दुनिया में एक्टिंग करते हैं और मुंबई में रहते हैं।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!