Friday, April 19, 2024

Longest Living Organisms ये जीव 5 से 15 हजार साल तक जीते हैं , एक को तो ‘अमर’ मान लिया…

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi: Longest Living Organisms आज के दौर में इंसान तेजी से बूढ़े हो रहे हैं और कई बीमारियों से मर रहे हैं। कम आयु में भी लोगों की मृत्यु हो रही है। अपने आसपास आप देखेंगे तो शायद ही कोई आपको 100 साल तक जिंदा दिखेगा। हालांकि, जानवरों में अभी भी कुछ ऐसी जीव हैं जो जिंदा रहने के मामले में 100 का आंकड़ा पार कर देते हैं। आइए चलिए आज इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही कुछ जीवों के बारे में बताते हैं, जिनके नाम दुनिया में सबसे ज्यादा समय तक जिंदा रहने का रिकॉर्ड दर्ज है। सबसे बड़ी बात कि इनमें ज्यादातर जलीव जीव हैं।

तुर्रिटोप्सिस डोहर्नी (Longest Living Organisms)

पहले नंबर पर है तुर्रिटोप्सिस डोहर्नी । यह एक प्रकार की जेलीफिश होती है। इस मछली का दिमाग और दिल नहीं होता है। इसकी लंबी आयु के बारे में तो छोड़िए इसे पृथ्वी का एकमात्र अमर प्राणी माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह जेलीफिश जब अपनी वृद्धावस्था में पहुंचता है तो मरने की बजाय फिर से युवा होने लगता है। सबसे हैरानी की बात तो ये है कि ये जेलीफिश ऐसा कई बार कर लेती है।

अंटार्कटिक स्पंज दूसरे नंबर पर है (Longest Living Organisms)

अंटार्कटिक स्पंज धरती पर मौजूद उन जीवों में से एक है जिनकी आयु सबसे ज्यादा होती है। अपने नाम के अनुसार, अंटार्कटिक स्पंज नाम का ये जीव अंटार्कटिक के ठंडे पानी में रहता है। आपको बता दें, ये जीव हर साल 0.2 मीमी बढ़ता है। यह जीव गहरे सागर में रहता है। इसके बारे में कहा जाता है कि ये हजारों साल तक जीवित रह सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये जीव 5 हजार से 15 हजार साल तक जीवित रहता है।

कोई मछली तीसरे नंबर पर है (Longest Living Organisms)

इस मछली का नाम कोई है। अपने नाम की तरह ये मछली भी बेहद खास है। दरअसल, कोई कार्प एक पालतू मछली है। इसके छोटे आकार की वजह से लोग इसे अपने घरों के एक्वेरियम में रखते हैं। इस प्रजाति की सबसे उम्रदराज मछली 1977 में 226 साल की उम्र में मरी थी। हालांकि, इनकी औसतन आयु 40 से 50 साल ही होती है।

गैलापागोस कछुआ चौथे नंबर पर है (Longest Living Organisms)

गैलापागोस कछुआ एक अद्भुत जीव है। इसे पृथ्वी पर रहने वाले सबसे लंबी आयु के जीवों में गिना जाता है। माना जाता है कि इसकी औसत आयु 200 से 250 साल है। साल 2006 में कोलकाता के अलीपुर जूलॉजिकल गार्डन में इस प्रजाति के एक कछुए की मृत्यु 225 साल की उम्र में हुई थी।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!