Saturday, June 15, 2024

IPL 2024 Final Analysis गलत फैसले लेकर कप्तान पैट कमिंस ने खुद के पैर पर मारी कुल्हाड़ी… इन 5 कारणों से हैदराबाद से छीना IPL खिताब

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : IPL 2024 Final Analysis इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का फाइनल खिताब सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने कप्तान की गलतियों की वजह से खो दिया। SRH फ्रेंचाइजी ने पैट कमिंस को नीलामी में 20.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा था।

कमिंस अब तक के सबसे महंगे कप्तान भी हैं। इस मैच में हैदराबाद टीम के कप्तान पैट कमिंस शुरुआत से ही गलत फैसले लेते हुए नजर आए। 20 करोड़ी कप्तान फाइनल में चोकर्स नजर आए। यही वजह रही कि रविवार (26 मई) को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया मैच एकतरफा रहा। श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। आइए जानते हैं वो 5 कारण जिसने हैदराबाद से छीन लिया IPL फाइनल…

पहले बल्लेबाजी का फैसला गलत (IPL 2024 Final Analysis)

मैच में कमिंस ने टॉस जीता था इसके बाद उन्होंने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ जबकि टॉस के बाद केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने कहा था कि यदि वो टॉस जीतते तो पहले गेंदबाजी का फैसला करते, क्योंकि पहली पारी में पिच गेंदबाजी के लिए अच्छी थी. जबकि कमिंस पिच को सही से पढ़ नहीं सके और पहले बल्लेबाजी का फैसला कर खुद के पैर पर कुल्हाड़ी मार ली।

क्लासेन को भी छठे नंबर पर उतारा (IPL 2024 Final Analysis)

कप्तान कमिंस ने इस मुकाबले में एक बड़ी गलती की। लगातार गिरते विकेट की बीच उन्होंने स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को छठे नंबर पर उतारा. जबकि पिछले मुकाबले में क्लासेन ने फिफ्टी लगाई थी। यदि कमिंस उन्हें इस मैच में ऊपर उतारते तो शायद स्कोर कुछ ज्यादा हो सकता था।

टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों का फ्लॉप शो (IPL 2024 Final Analysis)

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी हैदराबाद टीम की शुरुआत ही खराब रही। उसने 21 रनों पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे। ओपनर ट्रेविस हेड खाता भी नहीं खोल सके जबकि अभिषेक शर्मा ने 2 और राहुल त्रिपाठी ने 9 रन बनाए। इसी फ्लॉप टॉप ऑर्डर के कारण हैदराबाद की पूरी टीम मुश्किल में आ गई। यहां से टीम जरा भी संभल नहीं सकी और 113 रनों पर आकर ढेर हो गई।

स्टार्क और रसेल का तोड़ नहीं ढूंढा (IPL 2024 Final Analysis)

हैदराबाद को पहले ही ओवर में तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने झटका दिया था। उन्होंने अभिषेक को क्लीन बोल्ड किया था। स्टार्क ने 14 रन देकर 2 विकेट झटके। पैट कमिंस को सबक लेना था और स्टार्क के खिलाफ अच्छी रणनीति बनानी थी, लेकिन वो ऐसा नहीं कर सके। ऐसा ही कुछ आंद्रे रसेल के खिलाफ भी रहा। कमिंस ने रसेल के खिलाफ भी रणनीति नहीं बनाई और इसका खामियाजा भुगतना पड़ा।

फिलिप्स और मयंक को मौका नहीं (IPL 2024 Final Analysis)

कमिंस ने इस पूरे सीजन में न्यूजीलैंड के स्पिन ऑलराउंडर ग्लेन फिलिप्स को नहीं खिलाया, जबकि यह धाकड़ प्लेयर शानदार फॉर्म में था। फिलिप्स ने आईपीएल से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में 5 विकेट लिए थे। साथ ही फिफ्टी भी लगाई थी। फिलिप्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भी बल्ले से धांसू प्रदर्शन किया था। फिलिप्स के अलावा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय को मौका नहीं मिला। स्पिन फ्रेंडली पिच पर स्पेशलिस्ट स्पिनर न होना कमिंस को भारी पड़ गया।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!