Thursday, February 29, 2024

Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi: Butter Vs Ghee डाइटिंग के दौरान लोग अक्सर घी को इग्नोर कर देते हैं। उन्हें लगता है कि घी खाने से वो मोटे हो जाएंगे। लेकिन बीते कुछ सालों में घी को लेकर डाइटिशियन ने एक अलग नजरिया आज की यंग जेनरेशन के सामने रखा है। जिसकी वजह से आज के नौजवान भी घी खाना पसंद करते हैं। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको बताएंगे कि घी और बटर दोनों से हेल्दी कौन है?

क्या सच में घी खाने से हड्डी हो जाती हैं मजबूत ? (Butter Vs Ghee)

दादी-नानी घर के बड़े-बुजुर्ग हमेशा कहते हैं कि बच्चों को घी जरूर खिलाओ ताकि हड्डी मजबूत हो। घी एक सुपरफूड की तरह है जो आपके पेट को हेल्दी रखता है। साथ ही साथ यह गुड फैट का अच्छा सोर्स है। घी पोषक तत्व से भरपूर होता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि बच्चे रोजाना घी खा सकते हैं, क्योंकि घी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छा कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या बटर घी से अच्छा है खराब?

सेहत के लिए अच्छा है अनसाल्टेड सफेद मक्खन (Butter Vs Ghee)

मक्खन का नाम आते ही भगवान कृष्ण याद आ जाते हैं। लेकिन बटर में भी अनसाल्टेड सफेद मक्खन हेल्थ के लिए अच्छा होता है। सफेद मक्खन यानि घर के दूध से निकाला जाता है हम उसकी बात कर रहे हैं। मक्खन के पानी को आप छाछ या दूसरे किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकेत हैं। मार्केट में मिलने वाले मक्खन को पूरी तरह से प्रोसेस करके बनाया जाता है और इसमें नमक मिला दिया जाता है। ताकि यह काफी लंबे वक्त तक सही रहे।

 

कौन सा अधिक हेल्दी है ? (Butter Vs Ghee)

घी और मक्खन में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। घी हेल्दी फैट होता है। इसमें विटामिन ए के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है। फोर्टिफाइड बटर में विटामिन ए हो सकता है।

 

घी और मक्खन में कैलोरी : मक्खन 51 प्रतिशत हेल्दी फैट 71 प्रतिशत और 3 ग्राम अनहेल्दी के साथ प्रति 100 ग्राम 717 किलो कैलोरी प्रदान करता है। १०० ग्राम घी 60 प्रतिशत हेल्दी फैट और बिल्कुल भी अनहेल्दी फैट के साथ 900 किलो कैलोरी प्रदान करता है। दुकान से घी खरीदते समय सुनिश्चित करें कि आपने लेबल ठीक से पढ़ा है। यदि इसमें ‘वनस्पति घी’ लिखा है तो संभावना है कि यह पारंपरिक घी नहीं है और इसमें अनहेल्दी फैट हो सकता है।

Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी

add
add

Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी Butter Vs Ghee बटर और घी में क्या है फर्क ? दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!