Wednesday, April 17, 2024

why do dogs chase car बाइक और कार के पीछे क्यों दौड़ने लगते हैं कुत्ते, जाने क्या कहता है विज्ञान

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi: why do dogs chase car कुत्ते कई बार सड़क पर चलती हुई कार या बाइक के पीछे तेजी से भागने लगते हैं। जबकि वहींं सड़क से पैदल गुजर रहे लोगों को वो कुछ नहीं कहते। कुत्ते कार या बाइक का पीछा कभी-कभी कुछ किलोमीटर तक करते रहते हैं।

जिससे सड़क से गुजरने वाले बाइक या कार सवार परेशान हो जाते हैं। एेसे में दुर्घटना का भी खतरा बन जाता है। ऐसे में अक्सर आपके मन में ये सवाल उठते होंगे कि आखिर ऐसा होता क्यों है और कुत्ते ऐसा व्यवहार क्योंं करते हैं।

सड़क पर कार या बाइक का पीछा क्यों करते हैं आवारा कुत्ते (why do dogs chase car)

जब सड़क पर आप किसी वाहन से गुजर रहे होते हैं और आवारा कुत्ते आपकेे पीछे पड़ जाते हैं तो अक्सर आप स्पीड तेज कर लेते हैं। ताकि उन कुत्तों से आप जल्द से जल्द पीछा छुड़ा सकें। आपको इस दौरान कुत्तों पर बहुत गुस्सा भी आता होगा, लेकिन क्या कभी सोचा है कि आखिर कुत्ते ऐसा व्यवहार करते क्यों हैं।

दरअसल विज्ञान के अनुसार, कुत्तों के इस व्यवहार के लिए आप जिम्मेदार नहीं होते हैं, बल्कि आपके वाहन के टायर उनका निशाना होते हैं। असल में कुत्ते आपके वाहन के टायर से आने वाली दूसरे कुत्‍तों की गंध से आक्रामक हो जाते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि कुत्तों की सूंघने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है। कुत्ते दूसरे कुत्ते की गंध बहुत जल्‍दी पकड़ लेते हैं।

कैसे सूंघते हैं टायर में गंध (why do dogs chase car)

आपने अक्सर गाड़ियों के टायर पर कुत्तों को पेशाब करते देखा होगा। बता दें कुत्ते अपनी गंध दूसरे कुत्ते तक पहुंचाने के लिए वाहनों के टायर्स या खंभों को निशाना बनाते हैं। फिर जब आपकी गाड़ी किसी कॉलोनी या सड़क से गुजरती है, तो उस जगह के कुत्तों को आपके टायर पर दूसरे कुत्ते की गंध आ जाती है।

इसी गंध के कारण कुत्ते आपकी गाड़ी के पीछे भागने लगते हैं। दरअसल, कुत्ते अपने इलाके में दूसरे क्षेत्र के कुत्ते को बर्दाश्‍त नहीं करते हैं। यही वजह है कि जब भी कुत्ते वाहन के पीछे दौड़ते हैं तो उन्हें आपकी गाड़ी के टायर से दूसरे इलाके के कुत्ते की गंध आ रही होती है।

एक वजह ये भी

वहींं कुत्तों के किसी गाड़ी के पीछे भागने की एक वजह ये भी है कि उस गाड़ी से कभी उनके किसी साथी को चोट लगी हो या उस गाड़ी से एक्सीडेंट के जरिए उनके किसी साथी की मौत हुई हो, तब भी वो उस गाड़ी का अक्सर पीछा करते हैं।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!