Friday, April 19, 2024

Vibrant Gujarat Summit टाटा को टक्कर देने के लिए मारुति ला रही है ये शानदार EV कार, होगी उसका ट्रम्प कार्ड

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Vibrant Gujarat Summit मारुति सुजुकी ने हाल ही में वाइब्रेट गुजरात समिट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX का प्रोडक्शन वर्जन शोकेस किया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस साल दिवाली से पहले भारत में इस प्रकार का वर्जन आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार ,मारुति की इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख से ऊपर हो सकती है। मारुति की नजर सस्ते इलेक्ट्रिक हैचबैक कार बाजार पर भी है लेकिन खबर भी निकल कर आ रही है कि सबसे कम कीमत की वजह से Tata Tiago EV और MG Comet EV का भारतीय मार्केट में दबदबा है, इसलिए इंडो -जापानी कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय जनता को ध्यान में रखकर एक कंपैक्ट इलेक्ट्रिक हैचबैक कार लाने की योजना बना रही है। इसे 2026 -27 तक लांच करने का लक्ष्य है।

बड़ी चुनौती का सामना करेगी टाटा (Vibrant Gujarat Summit)

ऐसी अफवाह है की की मारुति की नई कॉन्पैक्ट EV हैचबैक का ईवीएस का इस साल जापान मोबिलिटी शो में प्रदर्शित eWX कॉन्सेप्ट मॉडल पर आधारित होगी। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि कार को लॉन्च के बाद टाटा को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। मारुति सुजुकी अपनी छोटी इलेक्ट्रिक कार को एक K-EV आर्किटेक्चर पर डिज़ाइन और डेवेलोप कर सकती है। वैगन आर ev के प्लेटफार्म टेक्नोलॉजी और कीमत निर्धारण में विफल होने के बाद Maruti Suzuki अपने K-EV आर्किटेक्चर में पर स्माल हैचबेक कार को डिजाइन और डेवलप कर सकती है साथ इसमें कंपैक्ट ev के स्केटबोर्ड प्लेटफार्म का भी उपयोग किया जाएगा।

कीमत कम रखना मुश्किल है (Vibrant Gujarat Summit)

मारुति सुजुकी भारतीय मार्केट को अच्छे से समझता है कि लोकलाइजेशन पार्ट्स के निर्माण के बिना कीमत कम रखना मुश्किल है। इसलिए कंपनी भारतीय धरती पर इलेक्ट्रिक वाहनों की निर्माण के लिए 10000 करोड रुपए का निवेश करने की योजना बना रही ह। मारुति सुजुकी हाइब्रिड वाहनों के लिए Denso और Toshiba के साथ संयुक्त पार्टनरशिप में बैटरी प्लांट बनाने जा रही साथ ही eVX इलेक्ट्रिक कार मिग अकार की ब्लेड सेल बैटरी के लिए byd के साथ मिलकर काम कर रही है। मारुति सुजुकी 2026-2027 तक 6 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!