Wednesday, April 17, 2024

Travel countries by car विदेश घूमने के शौकीन हैं तो जान लीजिए कौन से हैं वो 5 देश जहां जाना है संभव, वहां फ्लाइट की भी नहीं जरूरत

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Travel countries by car हर कोई कभी न कभी विदेश घूमने का सपना संजोए रखता है। विदेश घूमने की ख्वाहिश किस की नहीं होती, लेकिन विदेश जाने के लिए सबसे महंगी चीज होती है फ्लाइट की टिकट। अगर हम आपसे कहें कि आप बिना फ्लाइट लिए भी विदेशी ट्रिप का मजा ले सकेंगे तो आप चौंक जाएंगे लेकिन ये सच है। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे देशों के बारे में जहां जाने के लिए आपको हवाई जहाज की जरूरत नहीं पड़ेगी।

भूटान (Travel countries by car)

ये भारत का पड़ोसी मुल्क है। भूटान की खासियत है कि ये बेहद शांत मुल्क है। भारत और भूटान की सीमा बहुत छोटी है। पश्चिम बंगाल का जयगांव भारत और भूटान को जोड़े रखता है। आप आसानी से ड्राइव करते हुए भूटान पहुंच सकते हैं। आप यहां घूमने के बाद किसी को भी बोल सकते हैं कि आपने विदेश की यात्रा की है।

म्यांमार (Travel countries by car)

भारत के पड़ोसी देशों की लिस्ट में म्यांमार भी शामिल है।आप पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम के रास्ते आसानी से म्यांमार में एंट्री कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट की बात करें तो इसके लिए आपके पास पासपोर्ट और म्यांमार का वीजा होना जरूरी है। नवंबर से मार्च तक का वक्त म्यांमार जाने के लिए बेहद अच्छा माना जाता है।

थाईलैंड (Travel countries by car)

आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन दिल्ली से आप आसानी से सड़क के जरिए थाईलैंड भी पहुंच सकते हैं। दिल्ली-थाईलैंड के बीच की दूरी 4198 किलोमीटर के करीब है। सड़क मार्ग से आपको लगातार ड्राइव करने पर 71 घंटे का समय लग सकता है। डॉक्यूमेंट चेकिंग और दूसरे कारणों से ये वक्त ज्यादा भी हो सकता है। सड़क से ट्रैवल करने वालों को वीजा, परमिट, इंटरनेशनल पासपोर्ट, 200 फीसदी की कार्नेट फीस और लीड कार की जरूरत होगी।

मलेशिया (Travel countries by car)

सिर्फ थाईलैंड ही नहीं आप मलेशिया भी कार से जा सकते हैं। इसके लिए आपको 5533 किलोमीटर का सफर तय करना होगा। इस सफर में आपके 97 घंटे खर्च होंगे। मलेशिया जाने के लिए आपको पासपोर्ट, वीजा, जाने और आने के डॉक्यूमेंट और ट्रैवल डॉक्यूमेंट लगेंगे। बिना इन डॉक्यूमेंट के आप सफर नहीं कर सकेंगे।

सिंगापुर (Travel countries by car)

भारत के करीबी मुल्कों में सिंगापुर भी है। ये काफी विकसित और खूबसूरत है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप सड़क के जरिए भी यहां जा सकते हैं? बता दें कि दिल्ली से सिंगापुर के बीच सड़क से दूरी तकरीबन 5926 कि.मी है। इस यात्रा को सड़क के माध्यम से तय करने में लगभग 91 घंटे का वक्त लग सकता है। अगर आप सड़क से सिंगापुर जाना चाहते हैं तो कुछ डॉक्यूमेंट्स बेहद जरूरी हैं, जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैवल डॉक्यूमेंट, स्पेशल ओवरलैंड पर्मिट, पासपोर्ट, कार्नेट फीस और वीजा आदि. सिंगापुर जाने के लिए आपको कई राज्य और यहां तक मलेशिया तक से गुजरना होगा। दिल्ली से शुरू होकर उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, नागालैंड, मणिपुर, म्यांमार, थाईलैंड, मलेशिया से होकर सिंगापुर पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!