Thursday, May 23, 2024

Rapid X रैपिड रेल का इंतजार खत्म ! जानिए PM Modi कब करेंगे उद्घाटन, जानिए रूट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Rapid X Khabarwala 24 News New Delhi: देश की पहली रैपिड ट्रेन दौड़ने के लिए तैयार है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गत 12 अक्टूबर को गाजियाबाद में उन आयोजन स्थलों का निरीक्षण किया था । जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली रैपिड रेल ट्रांजिट Rapid X का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि पीएम मोदी अगले सप्ताह इस रैपिड रेल का उद्घाटन करने के साथ ही एक रैली को संबोधित करेंगे।

पिछले दिनों निरीक्षण के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को सभी कार्य समय पर पूरा करने का निर्देश दिए थे। उन्होंने वसुंधरा सेक्टर-8 में पीएम के जनसभा स्थल और साहिबाबाद में रैपिडएक्स स्टेशन का निरीक्षण भी किया था। पीएम मोदी 20 या 21 अक्टूबर को इसका उद्घाटन कर सकते हैं।

17 किमी का पहले फेज में प्राथमिक खंड किया जाएगा शुरू

आपके बता दें, पहले फेज में दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्राथमिक खंड को शुरू किया जाएगा। इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किमी है, जिसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में है जबकि 68 किमी का हिस्सा उत्तर प्रदेश में है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) एनसीआर में इस क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का ऐसा नेटवर्क तैयार कर रहा है जिसे दिल्ली मेट्रो की विभिन्न लाइनों के साथ जोड़ा जाएगा। यह अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे विभिन्न शहरों को भी दिल्ली से जोड़ेंगे।।

पहले चरण के बाद इस प्रोजेक्ट को दुहाई से मेरठ तक बढ़ाया जाएगा। मेरठ साउथ तक दूसरे चरण में कार्य होगा, तीसरे चरण में साहिबाबाद से दिल्ली के बीच कार्य पूरा होगा। वर्ष 2025 में रैपिड रेल Rapid X दिल्ली से मेरठ के बीच दौड़ती नजर आएगी। यह सफर मात्र 55 मिनट में पूरा हो जाएगा.

180 किलोमीटर की रफ्तार से चलने के लिए तैयार किया गया है डिजाइन

आरआरटीएस ने Rapid X ट्रेनों को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाने के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि, ये ट्रेनें पटरियों पर 160 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी। यह ट्रेन 60 मिनट में 100 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। 6 कोच वाली इस ट्रेन का लुक बिल्कुल बुलेट ट्रेन की तरह है। आरआरआरटीएस को उन यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो तेज गति और शांत तरीके से लंबी दूरी की यात्रा करना चाहते हैं।

Rapid X ट्रेनों की महिलाएं संभालेंगी कमान

इन आधुनिक हाई स्पीड, हाई-फ्रीक्वेंसी रैपिडएक्स ट्रेनों के संचालन में महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। इस खंड के परिचालन में महिला कर्मचारियों की भागीदारी पुरुष कर्मचारियों से अधिक होगी। प्राथमिक खंड में रैपिडएक्स ट्रेनों के संचालनों के लिए नियुक्त ट्रेन संचालकों में पुरुष संचालकों की तुलना में महिला संचालकों की संख्या अधिक है। इसके अलावा, स्टेशन कंट्रोल, प्रबंधन, संचालन एवं रख-रखाव, ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर, ट्रेन अटेंडेंट आदि के रूप में भी महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

प्रथम खंड में हैं 5 स्टेशन

पहले खंड में रैपिड रेल साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के बीच चलाई जाएगी। आरआरटीएस का प्राथमिक खंड देश की ऐसी पहली रेलवे प्रणाली है, जिसे 160 किमी प्रति घंटा की अधिकतम परिचालन गति पर पूरा सफर तय करने के लिए खोला जा रहा है। रैपिडएक्स, यात्रियों के लिए तेज़, सुरक्षित और आरामदायक रीजनल आवागमन सेवा सुनिश्चित करेगा. दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बहुकेंद्रित और संतुलित विकास को सक्षम कर, रोजगार, व्यवसाय और शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराएगा। सार्वजनिक परिवहन के इस सस्टेनेबल साधन से भीड़भाड़ और वायु प्रदूषण में उल्लेखनीय कमी आने की उम्मीद है।

क्या हैं रैपिड रेल के फीचर्स

रैपिड ट्रेन के कोच में एडजस्ट होने वाली 2*2 की सीटें होंगी और यात्रियों के खड़े होने के लिए विशेष व्यवस्था होगी। इसके अलावा इन ट्रेनों में मुफ्त वाईफाई, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, सामान रखने की जगह, एक इंफोटेनमेंट सिस्टम और अन्य तरह की सुविधाएं भी मिलेंगी। ऑटोमेटिक प्लग-इन दरवाजों के अलावा रैपिड रेल में जरूरत के आधार पर चुनिंदा दरवाजों को खोलने के लिए पुश बटन होंगे। हर स्टेशन पर सभी दरवाजे खोलने की जरूरत नहीं होगी। आपको बता दें कि इसके अलावा, हर ट्रेन में एक डिब्बा महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा। इसके अलावा प्रत्येक कोच में 10-10 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की जाएंगी। प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) लगाए जाएंगे और ट्रेनों के दरवाजों को इस पीएसडी से जोड़ा जाएगा। ऐसा होने से यात्रियों के पटरी पर गिरने जैसी दुर्घटनाओं को पूरी तरह खत्म किया जा सकेगा।

Rapid X रैपिड रेल का इंतजार खत्म ! जानिए PM Modi कब करेंगे उद्घाटन, जानिए रूट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी Rapid X रैपिड रेल का इंतजार खत्म ! जानिए PM Modi कब करेंगे उद्घाटन, जानिए रूट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी Rapid X रैपिड रेल का इंतजार खत्म ! जानिए PM Modi कब करेंगे उद्घाटन, जानिए रूट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी Rapid X रैपिड रेल का इंतजार खत्म ! जानिए PM Modi कब करेंगे उद्घाटन, जानिए रूट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी Rapid X रैपिड रेल का इंतजार खत्म ! जानिए PM Modi कब करेंगे उद्घाटन, जानिए रूट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी Rapid X रैपिड रेल का इंतजार खत्म ! जानिए PM Modi कब करेंगे उद्घाटन, जानिए रूट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी Rapid X रैपिड रेल का इंतजार खत्म ! जानिए PM Modi कब करेंगे उद्घाटन, जानिए रूट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी Rapid X रैपिड रेल का इंतजार खत्म ! जानिए PM Modi कब करेंगे उद्घाटन, जानिए रूट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी Rapid X रैपिड रेल का इंतजार खत्म ! जानिए PM Modi कब करेंगे उद्घाटन, जानिए रूट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!