Wednesday, April 17, 2024

Swine Flu जनपद में पहुंचा स्वाइन फ्लू, एक रोगी में हुई पुष्टि

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News Hapur: Swine Flu जनपद में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है।बाबूगढ़ के गांव में रहने वाले एक व्यक्ति में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। मरीज का मेरठ के एक प्राइवेट अस्पताल में उपचार चल रहा है। मेरठ के प्राइवेट अस्पताल से स्वास्थ्य विभाग को व्यक्ति की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार – मरीज के हालत में सुधार है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में जाकर ने परिजन व अन्य व्यक्तियों की भी जांच की है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार बाबूगढ़ के गांव लुखराड़ा निवासी 50 वर्षीय व्यक्ति को करीब दस दिन पहले खांसी, जुकाम और बुखार की परेशानी हुई थी। मौसमी बीमारी मानते हुए उन्होंने अपना प्राथमकि उपचार गांव में ही शुरू कराया था। उपचार चलने के बाद भी रोगी की हालत में सुधार नहीं हुआ और सांस लेने में परेशानी होनी शुरू हो गई। परिजन ने आनन फानन में मेरठ के एक प्राइवेट अस्पताल में उपचार कराना शुरू कर दिया। चिकित्सकों को स्वाइन फ्लू का संदेह हुआ तो उसकी जांच कराई गई। पांच मार्च को उसकी जांच रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो गई।
इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी गई। जिस पर तत्काल अधिकारियों ने टीम का गठन कर मरीज के गांव में भेजा। टीम ने गांव में जाकर मरीज के घर के आसपास के 50 घरों में जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की है। जनपद में स्वाइन फ्लू का मामला मिलने पर अफसरों में अफरा तफरी मच गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सर्विलांस टीम को अलर्ट कर दिया। जिले में स्वाइन फ्लू ने फैले इसके लिए योजना बनानी शुरू कर दी है। अधिकारियों ने अस्पताल में आने वाले संदिग्ध रोगियों की तत्काल जांच कराने के निर्देश दे दिए हैं।

रिजर्व कराए गए बेड (Swine Flu)

जनपद में पहले मरीज में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में अलग वार्ड तैयार कर दस-दस बेड आरक्षित कर दिए हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल मे 25 बेडों की व्यवस्था स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए कर दी है। यदि कोई मरीज स्वाइन फ्लू का मिलता है तो उन्हें इन्हीं बार्डों में भर्ती कराया जाएगा।

सर्द मौसम में सक्रिय होता है स्वाइन फ्लू का वायरस (Swine Flu)

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि स्वाइन फ्लू का वायरस रात का तापमान 15 से 20 डिग्री के बीच और दिन का तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने पर सक्रिय होता है। लिहाजा इस मौसम में विशेष सावधानी बरते। सदी, खासी के साथ यदि सास फूल रही है तो विशेषज्ञ को दिखाए।

क्या कहते हैं सीएमओ (Swine Flu)

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बृहस्पतिवार को गांव में जाकर सर्वे कर लिया है। सभी लोग स्वस्थ पाए गए है। स्वाइन फ्लू से निपटने के इंतजाम किए जा रहे हैं। डाक्टर सुनील कुमार त्यागी, सीएमओ

क्या होते हैं शुरूआती लक्षण (Swine Flu)

-नाक बहना, छींक आना, नाक जाम होना।
-मासपेशियां में दर्द या आकडून महसूस करना।
– सिर में भयानक दर्द होना।
– सर्दी होना और लगातार खांसी आना।
– दिनभर नींद आना, बहुत थकान महसूस होना।
– बुखार होना, दवा खाने के बाद भी बुखार बढ़ना।
– गले में खराश होना और इसका लगातार बढ़ना।

Swine Flu जनपद में पहुंचा स्वाइन फ्लू, एक रोगी में हुई पुष्टि Swine Flu जनपद में पहुंचा स्वाइन फ्लू, एक रोगी में हुई पुष्टि Swine Flu जनपद में पहुंचा स्वाइन फ्लू, एक रोगी में हुई पुष्टि Swine Flu जनपद में पहुंचा स्वाइन फ्लू, एक रोगी में हुई पुष्टि Swine Flu जनपद में पहुंचा स्वाइन फ्लू, एक रोगी में हुई पुष्टि

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!