Thursday, February 29, 2024

Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Super Over भारत-अफगानिस्तान के बीच तीसरे T20I में मैच देखने के बाद जो पहला रिएक्शन रहा होगा, वो कुछ ऐसा ही होगा, ऐसा मैच ना देखा। अब आप कहेंगे कि ये कैसे? तो बताइए ना T20 इंटरनेशनल के इतिहास में कभी सुपर ओवर का डबल मजा यानी उसके दोगुने रोमांच से खुद को रूबरू होते पहले कभी पाया है। आपने भी जब मुकाबला देखा होगा तो खास तौर पर घटित होने वाली उन 5 चीजों पर गौर किया होगा। क्योंकि, ऐसा नहीं करने का मतलब है कि फिर आपने मैच का पूरा मजा नहीं लिया. उसे अच्छे से नहीं देखा। ये सारी चीजें उन 20 गेंदों के दौरान ही होती दिखीं जो दो सुपर ओवर के दौरान फेंकी गईं। अब आप सोच रहे होंगे कि वो 5 चीजें आखिर हैं क्या? ये झगड़े से शुरू हुई और एक बड़े रिकॉर्ड पर आकर खत्म हुई तो सीधे उस पर आएं उससे अच्छा है कि सुपर ओवर के रोमांच के साथ ही उसकी भी बातें करते चलें।

पहले रोमांच और वो आखिरी गेंद वाला ‘झगड़ा’ (Super Over)

भारत और अफगानिस्तान के बीच टाई होने के बाद मैच सुपर ओवर में पहुंचा। मैच का पहला सुपर ओवर, अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग की। भारत की ओर से गेंद मुकेश कुमार ने थामी और अफगान टीम से बल्लेबाजी पर गुलबदीन और गुरबाज उतरे। मुकेश ने पहली ही गेंद पर गुलबदीन का विकेट उड़ा दिया। इसके बाद मोहम्मद नबी बैटिंग करने आए। गुरबाज के साथ अगली 5 गेंदों पर 16 रन बटोरे। पहले सुपर ओवर की आखिरी गेंद पर अफगानिस्तान ने जब 3 रन लेग बाई के लिए तो उस दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा थोड़े नाराज हो गए। ये सुपर ओवर के दौरान हुई पहली दिलचस्प घटना रही।

आखिरी गेंद पर 2 रन, रोहित रिटायर्ड आउट (Super Over)

खैर, भारत के सामने पहला सुपर ओवर जीतने के लिए 17 रन चाहिए थे। रोहित और जायसवाल स्ट्राइक पर उतरे. पहली 5 गेंदों पर ही जब 15 रन बन गए तो उसके बाद रोहित ने रिटायर्ड आउट लेने का फैसला किया। ये इस सुपर ओवर के दौरान हुई दूसरी बड़ी चीज रही। रोहित गए तो रिंकू सिंह आए। आखिरी गेंद पर भारत को 2 रन चाहिए थे, लेकिन जायसवाल सिर्फ सिंगल ले सके और इस तरह से पहला सुपर ओवर टाई हो गया।

दूसरा सुपर ओवर और बॉलर चेंज वाला नियम (Super Over)

पहला सुपर ओवर टाई होने के बाद दूसरा सुपर ओवर खेला गया। इस बार भारत ने पहले बैटिंग की। इस बार भारत ने पहले बैटिंग की और 11 रन बनाए लेकिन इस बीच क्रिकेट के नियमों के मुताबिक ये देखने को मिला कि जिस गेंदबाज ने पहले सुपर ओवर में बॉलिंग की थी वो दूसरे सुपर ओवर में करने नहीं आए, इसीलिए अफगानिस्तान जब रनचेज करने उतरा तो भारत की ओर से मुकेश की जगह गेंदबाजी की कमान रवि बिश्नोई ने संभाली।

3 गेंदों पर अफगानिस्तान का सरेंडर और 2 बातें (Super Over)

टीम इंडिया के लिहाज से गेंदबाजी पर रवि बिश्नोई का आना ही भी रहा, क्योंकि, उन्होंने पहली 3 गेंदों पर ही दूसरे सुपर ओवर का फैसला कर दिया। अफगानिस्तान की ओर से नबी और गुरबाज ओपन करने उतरे थे। बिश्नोई ने पहली गेंद पर ही नबी को आउट कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी पर आए करीम जन्नत ने 1 रन लिया, लेकिन, फिर तीसरी गेंद पर बिश्ननोई ने गुरबाज को भी आउट कर मैच भारत की झोली में डाल दी। अब दो बातें हुईं. एक तो T20 इंटरनेशनल में पहली बार दो सुपर ओवर वाला मैच देखने को मिला। दूसरा कि ये क्रिकेट इतिहास में खेला अबतक का सबसे लंबा चलने वाला T20 इंटरनेशनल मैच भी बन गया।

Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा

add
add

Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा Super Over भारत-अफगानिस्तान मैच में सुपर ओवर का डबल मजा, 20 गेंदों में हुई इन 5 चीजों को नहीं जाना तो क्या देखा

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!