Monday, May 27, 2024

Night Dreams रात में सपने में क्यों नजर आती हैं दिन में देखी हुई चीजें ? जानिए कारण

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi: Night Dreams हमें अक्सर समपने आते हैं। कई बार सपने हमें दैनिक दिनचर्या से मिलते-जुलते ही नजर आते हैं। हालांकि सपने में देखी गई कहानी मिलती जुलती होने के बाद भी थोड़ अलग होती हैं। ऐसे में अक्सर हमें जो सपने याद रह जाते हैं हम उनके बारे में सोचने लगते हैं कि आखिर इसका मतलब क्या था। चलिए आज इसी के बारे में जानते हैं।

रात में सपने में आती हैं नजर (Night Dreams)

आज के समय में हर व्यक्ति की लाइफस्टाइल बहुत बिजी हो गई है। ऐसे में उन्हें कम ही समय मिलता है कि वो फ्री होकर शांति से कुछ सोच सकें। उनके दिमाग में वही अपने काम, इनकम और बीमारी जैसी चीजों के बारे में चलता रहता है। यही उनकी एंजायटी और डिप्रेशन का कारण भी बनती है। ऐसे में साइंटिस्ट की मानें तो जो लोग गंभीर व्यक्तित्व के होते हैं वो दिनभर में होने वाली गतिविधियों को अपने दिमाग में रखते हैं। ऐसे में रात के समय में उनके दिमाग को जैसे ही थोड़ा आराम मिलता है तो उनका दिमाग वही बातें सोचने लगता है। यही चीजें हमारे दिमाग में रात में सपनों के रूप में भी नजर आती हैं.।

सदमा लगने पर आ जाते हैं सपने (Night Dreams)

कई बार हमारे जीवन में कुछ ऐसी घटनाएं हो जाती हैं जिनसे हमें सदमा लग जाता है। इस सदमों से कई बार हम उबर नहीं पाते और दिन में वही चीजें दिमाग में चल रही होती हैं। कई बार यही चीजें रात में सपनों का रूप भी ले लेती हैं।

प्रग्नेंसी के दौरान भी आते हैं सपने (Night Dreams)

वहीं जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं तब वो कई हार्मोनल चेंजेस से गुजर रही होती हैं। इस दौरान वो मानसिक रूप से भी काफी सेंसेटिव हो जाती हैं। यही उनके सपनों की भी वजह होती है। या साफ शब्दों में कहें तो यही वजह होती है उनकी दिन की गतिविधियों को रात में सपनों का आकार देने की।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!