Thursday, February 22, 2024

Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Smart Phone Khabarwala 24 News New Delhi : स्मार्टफोन में आजकल हमारा सारा डाटा स्टोर है। प्राइवेट फोटो, वीडियो से लेकर बैंकिंग और बिजनेस डिटेल, सब कुछ इस डिवाइस में है। यदि गलती से यह डिवाइस किसी को मिल जाए तो वह इसका गलत फायदा उठा सकता है। हम आपको आज यह बताने वाले हैं कि स्मार्टफोन को आपको रिपेयर या सर्विस सेंटर पर देने से पहले क्या कुछ काम करना चाहिए। यदि आपका फोन पूरी तरह से खराब हो गया है तो तब आप नीचे बताई गई बातों को फॉलो नहीं कर पाएंगे लेकिन यदि आपका फोन काम कर रहा है तो आपको नीचे बताई गई बातों को फॉलो करने के बाद ही अपने फोन को सर्विस सेंटर पर देना चाहिए।

इन सब बातों का रखें विशेष ध्यान

-मोबाइल फोन को सर्विस सेंटर पर देने से पहले संभव हो तो अपना सारा डाटा डिलीट कर दे। फोन में डाटा न होने से कोई भी इसके साथ छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। यह उन लोगों को मदद पहुंचाएगी जो अपने फोन को किसी भी मोबाइल आउटलेट पर ठीक करवाने दे देते हैं।

-अगर आपने अपने मोबाइल फोन में बैंकिंग एप रखे हैं तो इन्हें डिलीट कर दें। डिलीट करने से पहले अपने पासवर्ड, यूजरनेम आदि किसी सुरक्षित स्थान पर लिख ले ताकि आपको कोई परेशानी न हो।

-अगर आपने नोटपैड में कुछ डेटा सेव किया है जो आपकी प्राइवेसी से जुड़ा हुआ है तो इसे जरूर क्लियर कर दें क्योंकि अक्सर लोग नोटपैड में किसी भी तरह की प्राइवेसी नहीं लगाकर रखते और कोई भी इसे देख सकता है।

-आज के डिजिटल युग में सभी के मोबाइल फोन में सोशल मीडिया अकाउंट और पेमेंट से जुड़े ऐप्स हैं। बेहतर होगा कि आप इनमें डबल पासवर्ड लगाकर रखें। यदि आप सेफ्टी को लेकर कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहते तो इन्हें भी हटा भी सकते हैं।

-अपने ईमेल्स और फोटो गैलरी पर भी पासवर्ड लगा कर रखें। संभव हो तो जीमेल अकाउंट को लॉगआउट कर दें क्योंकि जिस तरह फोन का मैसेज बॉक्स हर अकाउंट के लिए रास्ते खोलता है, ठीक उसी तरह जीमेल भी आजकल सारे डिजिटल अकाउंट के लिए चाबी की तरह काम करता है क्योंकि यहीं सारे ओटीपी, पासवर्ड आदि डिटेल्स आई रहती हैं।

ध्यान दें, इन सब बातों को आपको तब सख्ती से फॉलो करने की जरूरत है जब आप अपना मोबाइल फोन किसी भी मोबाइल रिपेयर की दुकान पर दे देते हैं। हालांकि अगर आप ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर स्मार्टफोन देते हैं तो यहां एक प्रक्रिया के तहत सारा काम किया जाता है। ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर कस्टमर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखते हैं और फोन को लेने से पहले इन बातों को बताते भी हैं।

Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी

add
add

Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी Smart Phone सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले यह काम कर लें जरूर , लापरवाही पड़ सकती है भारी

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!