Monday, May 27, 2024

Delhi Meerut Rapid Rail मेरठ साउथ स्टेशन नमो भारत ट्रेन के स्वागत को तैयार, कब होगा उद्घाटन?

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News Meerut: Delhi Meerut Rapid Rail दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर पर मेरठ साउथ (परतापुर तिराहा) तक आप बहुत जल्द सफर कर सकेंगे। शनिवार को एनसीआरटीसी के नए प्रबंध निदेशक (एमडी) कुलदीप नारायण के निरीक्षण में मेरठ साउथ स्टेशन संचालन के लिए ठीक पाया गया है। अब बस सेफ्टी कमिश्नर के अंतिम आदेश का इंतजार है।
अधिकारियों की मानें तो इस महीने आचार संहिता की दिक्कत नहीं हुई तो संचालन शुरू हो जाएगा, अन्यथा 4 जून तक इंतजार करना होगा। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि दिल्ली में अभी चुनाव नहीं हुए हैं।

एनसीआरटीसी के तत्कालीन एमडी विनय कुमार सिंह ने अप्रैल माह में इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद केंद्रीय शहरी और आवास मंत्रालय के संयुक्त सचिव कुलदीप नारायण को एमडी का चार्ज दिया गया। एमडी का चार्ज लेने के बाद वह शनिवार को दिल्ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर के रैपिड कॉरिडोर के निरीक्षण पर निकले। उन्होंने यात्रा की शुरुआत दिल्ली में सराय काले खां और न्यू अशोक नगर के बीच निर्माणाधीन खंड के निरीक्षण के साथ की। उसके बाद साहिबाबाद और मोदीनगर उत्तर और दुहाई डिपो के बीच आरआरटीएस कॉरिडोर के लिए रवाना हुए। मोदीनगर के बाद उन्होंने मेरठ साउथ स्टेशन का अधिकारियों के साथ जायजा लिया।

सुरक्षा प्रोटोकाॅल का पालन करने पर जोर (Delhi Meerut Rapid Rail)

इसमें पाया गया कि मेरठ साउथ स्टेशन से संचालन किया जा सकता है। सारी तैयारी पूर्ण हो चुकी है। उसके बाद एमडी ने शताब्दीनगर और उसके बाद मोदीपुरम तक के कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान एमडी कुलदीप नारायण ने समय पर प्रोजेक्ट को पूर्ण करने और निर्माण कार्य के दौरान सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन पर विशेष जोर दिया।

नमो भारत ट्रेन का 34 किमी में हो रहा संचालन (Delhi Meerut Rapid Rail)

एनसीआरटीसी अधिकारियों के अनुसार, वर्तमान में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के साहिबाबाद और मोदीनगर उत्तर के बीच 34 किमी में नमो भारत का संचालन हो रहा है, जिसमें आठ स्टेशन शामिल हैं। शेष हिस्सों पर निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के मोदीपुरम तक फैले पूरे 82 किलोमीटर के गलियारे के जून 2025 की निर्धारित समयसीमा के अनुसार चालू होने की उम्मीद है।

जाम से मिलेगा छुटकारा, बेहतर मिलेंगी सुविधाएं (Delhi Meerut Rapid Rail)

मेरठ तक नमो भारत ट्रेन का परिचालन न होने के कारण मेरठ से गाजियाबाद और दिल्ली आने वाले नौकरीपेशा लोगों को रोजाना परेशानी का सामना करना पड़़ता है। इनमें से ज्यादातर लोग निजी वाहन, बस में सफर करते हैं। मेरठ रोड पर उनको जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद यात्रियों को सुविधाएं बेहतर मिलेंगी। उनको जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा और कम समय में मेरठ से गाजियाबाद और साहिबाबाद तक यात्रा कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!