Sunday, April 14, 2024

Bjp News 2024 लोकसभा चुनाव में बीजीपी देगी महिलाओं को ज्यादा प्रतिनिधित्व, मजबूत चेहरों की होगी पहचान

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Bjp News Khabarwala 24 News Lucknow: उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में महिलाओं को इस बार पहले से ज्यादा प्रतिनिधित्व दे सकती है। दरअसल पार्टी ने विरोधी गठबंधन और जातीय जनगणना के दांव से निपटने को आधी आबादी को हथियार बनाने का फैसला लिया है। जिस तरीके से नारी शक्ति वंदन अधिनियम को भाजपा ने हर गांव-घर तक पहुंचाने का रोडमैप तैयार किया है, वो भी इसी ओर इशारा करता है। बीते दिनों हुई संघ-भाजपा की समन्वय बैठक में भी आधी आबादी का प्रतिनिधित्व बढ़ाने का निर्णय हुआ था। पार्टी का पूरी फोकर 2024 के लोकसभा चुनाव पर लगा हुआ है।

मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचाने में 2014 व 2019 में भी आधी आबादी का बड़ा योगदान रहा है। अब मिशन-2024 के लिए आधी आबादी को केंद्र में रखकर भाजपा ने बड़ी रणनीति तैयार की है। पार्टी बूथ स्तर तक महिलाओं से संपर्क के साथ ही हर विधानसभा स्तर पर महिला सम्मेलन करने जा रही है। इन सम्मेलनों में दो से पांच हजार तक भीड़ जुटाने की तैयारी हो रही है। सम्मेलन में अलग-अलग क्षेत्र की उन महिलाओं को बुलाने पर फोकस है, जो किसी न किसी क्षेत्र में अपनी नेतृत्व क्षमता का परिचय दे रही हैं। पार्टी सूत्रों की माने तो मजबूत चेहरों का डाटाबेस भी तैयार होगा।

संगठानात्मक बैठकों में मिल रही तरजीह

भाजपा ने अपनी संगठनात्मक बैठकों में भी आधी आबादी को ज्यादा तरजीह देनी शुरू कर दी है। प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने इस बार नई पहल की है। अनुसूचित मोर्चा व महिला मोर्चा की हालिया प्रदेश स्तरीय बैठकें हों या फिर छह संगठनात्मक क्षेत्रों की बैठकें, सभी में संगठन की पदाधिकारियों के अलावा पार्टी की सभी महिला सांसद, विधायक, मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष, चेयरमैन सहित अन्य मौजूद रही।

यह रही पिछले चुनाव में स्थिति

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव पर गौर किया जाए तो भाजपा ने प्रदेश की 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था। जबकि दो सीटें अपनी सहयोगी अपना दल (एस) को दी थीं। भाजपा ने 10 महिला प्रत्याशी उतारी थीं, जिनमें से 8 जीतने में सफल रही थीं। जबकि अनुप्रिया पटेल की जीत के साथ एनडीए से 9 महिलाएं जीती थीं।

महिला आरक्षण लागू होने पर 26-27 बनेंगी सांसद

महिला आरक्षण बिल भले ही लोकसभा में पारित हो गया हो लेकिन 2024 का चुनाव बिना आरक्षण के ही होगा। 33 प्रतिशत सीटें जब महिलाओं के लिए आरक्षित हो जाएंगी तो यूपी की 80 में से 26 से 27 सांसद महिला ही बनेंगी।

Bjp News 2024 लोकसभा चुनाव में बीजीपी देगी महिलाओं को ज्यादा प्रतिनिधित्व, मजबूत चेहरों की होगी पहचान Bjp News 2024 लोकसभा चुनाव में बीजीपी देगी महिलाओं को ज्यादा प्रतिनिधित्व, मजबूत चेहरों की होगी पहचान Bjp News 2024 लोकसभा चुनाव में बीजीपी देगी महिलाओं को ज्यादा प्रतिनिधित्व, मजबूत चेहरों की होगी पहचान Bjp News 2024 लोकसभा चुनाव में बीजीपी देगी महिलाओं को ज्यादा प्रतिनिधित्व, मजबूत चेहरों की होगी पहचान Bjp News 2024 लोकसभा चुनाव में बीजीपी देगी महिलाओं को ज्यादा प्रतिनिधित्व, मजबूत चेहरों की होगी पहचान Bjp News 2024 लोकसभा चुनाव में बीजीपी देगी महिलाओं को ज्यादा प्रतिनिधित्व, मजबूत चेहरों की होगी पहचान Bjp News 2024 लोकसभा चुनाव में बीजीपी देगी महिलाओं को ज्यादा प्रतिनिधित्व, मजबूत चेहरों की होगी पहचान

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!