Friday, April 19, 2024

AKP (PG) College एकेपी कालेज में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News Hapur:(साहिल अंसारी) : AKP (PG) College आर्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर साहित्यिक- सांस्कृतिक समिति, एक्टिविटी क्लब तथा भारतीय भाषा ,कला एवं संस्कृति प्रकोष्ठ के तत्वावधान में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आज के डिजिटल युग में भारतीय स्त्री सशक्त एवं सक्षम होने के साथ ही साहित्य, कला एवं संस्कृति की वैश्विक संवाहिका है। संप्रति आधी आबादी की कार्यप्रणाली वैश्विक परिवर्तन की क्षमता रखती है।

AKP (PG) College एकेपी कालेज में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

अतिथियों के अभिनंदन में सुमधुर स्वागत गीत गाया (AKP (PG) College)

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि अपर जिला जज, हापुड़ छाया शर्मा, विशिष्ट अतिथि प्रो. प्रेमलता(प्राचार्या आर.एस.एस. महाविद्यालय, पिलखुआ), ऋतु तोमर(बेसिक शिक्षा अधिकारी, हापुड़), महाविद्यालय की प्राचार्या तथा प्रबंध तंत्र की सम्मानित सदस्या प्रतिभा भूषण, बीना आर्य, वीना आर्य एवं रेखा गोयल ने वाग्देवी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। संगीत विभाग की अध्यक्षा डॉ. जया शर्मा के नेतृत्व में छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। तत्पश्चात अतिथियों के अभिनंदन में छात्राओं ने सुमधुर स्वागत गीत गाया ।

कार्यक्रम प्रस्तुत किए (AKP (PG) College)

कार्यक्रम की संचालिका प्रोफेसर सरोजिनी ने कार्यक्रम का शुभारंभ स्त्री सशक्तिकरण पर आधारित स्वरचित कविता के पाठ से किया। सर्वप्रथम महाविद्यालय की छात्रा दीप्ति चौधरी ने सूर्य नमस्कार से आरंभ कर शीर्षासन आदि अनेक योगासनों की अद्भुत प्रस्तुति दी।इतिहास विभाग की अध्यक्षा प्रोफेसर मनीला रोहतगी के निर्देशन में लघु नाटिका के अंतर्गत विभाग की छात्रा दिया चौधरी ने रानी लक्ष्मी बाई, शिफा ने बेगम हजरत महल, नेहा ने जीजाबाई, तथा अंशु ने अहिल्याबाई के किरदार को अत्यंत सुंदर एवं ओजपूर्ण शैली में प्रस्तुत किया। पारुल एवं दीपशिखा ने काव्य पाठ किया। अतुल एवं श्रुति मिश्रा ने समाज में स्त्रियों की स्थिति पर भाषण प्रस्तुत किया। अनामिका मुद्गल एवं मानसी सैनी ने एकल तथा रियांशी शर्मा, मुस्कान वर्मा, उमा शर्मा, मानसी सैनी, शिफा, सदफ सैफी, वंदिता, कोमल, शिखमणि, प्रियांशी वर्मा ने समूह गीत प्रस्तुत किया। हिंदी विभाग की प्रोफेसर करुणा गुप्ता ने अपने व्याख्यान में वैश्विक स्तर पर लगभग दो शताब्दियों से चले आ रहे स्त्री अस्मिता की संघर्ष गाथा के विभिन्न सोपानों पर प्रकाश डाला। अंग्रेजी विभाग की प्रोफेसर आभा शुक्ला कौशिक ने समाज में आधी आबादी की महत्ता को रेखांकित किया।

AKP (PG) College एकेपी कालेज में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

शिक्षा एवं स्वावलंबन को अति महत्वपूर्ण माना (AKP (PG) College)

मुख्य अतिथि छाया शर्मा ने स्त्री सशक्तिकरण हेतु शिक्षा एवं स्वावलंबन को अति महत्वपूर्ण माना। विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर प्रेमलता ने महाविद्यालय में अपनी शिक्षा के दौरान व्यक्तिगत अनुभवों को साझा किया ।बेसिक शिक्षा अधिकारी ऋतु तोमर ने स्त्री शिक्षा पर विशेष बल दिया तथा हमारी लोकतांत्रिक सरकार द्वारा स्त्री सशक्तिकरण हेतु क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। बीना आर्य ने अपने संबोधन भाषण में महिलाओं के लिए दिए गए महर्षि दयानंद सरस्वती के योगदान की चर्चा की।महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर साधना तोमर ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गणमान्य अतिथि महिलाओं का अभिनंदन किया तथा समाज के उत्तरोत्तर विकास में महिला की भागीदारी को अत्यंत महत्वपूर्ण माना। छात्राओं को शिक्षा ग्रहण कर स्वावलंबी होने के लिए प्रेरित किया तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

आभार व्यक्त किया (AKP (PG) College)

कार्यक्रम की समाप्ति पर प्राचार्या ने सभागार में उपस्थित सम्माननीय अतिथियों, प्राध्यापिकाओं तथा छात्राओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दी तथा कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु सभी का आभार व्यक्त किया।

AKP (PG) College एकेपी कालेज में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन AKP (PG) College एकेपी कालेज में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन AKP (PG) College एकेपी कालेज में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन AKP (PG) College एकेपी कालेज में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!