Wednesday, February 21, 2024

WhatsApp Frauds यूजर्स इन 3 फ्रॉड से रहें सावधान, पलक झपकते ही बैंक अकाउंट खाली कर देंगे साइबर हैकर्स

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : WhatsApp Frauds ज़रा खुद ही सोचिए, लोगों को ठगने के लिए हैकर्स के पास इससे बेहतर जगह क्या रही होगी जहां हर रोज करोड़ों यूजर्स मिल जाएं लेकिन आखिर हैकर्स कौन-कौन से तरीकों के जरिए लोगों को जाल में फंसाते है। ये पता होना भी बेहद ही जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हॉट्सऐप पर डेली करोड़ों यूजर्स एक्टिव होते हैं। दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप WhatsApp हमेशा से ही Hackers का पसंदीदा ऐप रहा है। इन तरीकों को जानने के बाद WhatsApp Frauds से बचने के लिए हमेशा सतर्क रहें। आइए अब जानते हैं कि कौन-कौन सी गलतियां आप लोगों को व्हॉट्सऐप पर करने से बचनी चाहिए।

इन 3 तरीकों से हो सकते हैं शिकार (WhatsApp Frauds)

करीबी बनकर करते हैं लूट (WhatsApp Frauds)

Hackers अनजान नंबर से मैसेज कर ऐसा जताते हैं कि वह दोस्त या फिर आप ही के घर के सदस्य हैं और फिर इमरजेंसी के नाम पर आप लोगों से पैसे की मांग करते हैं। कुछ शातिर ठग इस काम के लिए डीपफेक ऑडियो और वीडियो ट्रिक का भी इस्तेमाल करते हैं। सलाह, पैसे भेजने से पहले जिन्हें आप पैसे भेज रहे हैं उनकी आइडेंटिटी को वेरिफाई जरूर करें कि वाकई वह आपके दोस्त या फिर घर के सदस्य हैं भी या नहीं।

लॉटरी के नाम पर लूट (WhatsApp Frauds)

ठगी करने वाले लोगों को लुभाने और जाल में फंसाने के लिए आपको मैसेज करेंगे कि आपने लॉटरी जीती है। पैसे ट्रांसफर करने के नाम पर हैकर्स आप लोगों से आपकी बैंकिंग जानकारी देने के लिए कहेंगे ताकि लॉटरी की राशि को ट्रांसफर किया जा सके। सलाह, कोई भी अनजान व्यक्ति व्हॉटसऐप पर बैंकिंग या फिर कोई भी वित्तीय जानकारी मांगे तो तुरंत ऐसे व्यक्ति को ब्लॉक और रिपोर्ट करें।

जॉब ऑफर के नाम पर ठगी (WhatsApp Frauds)

ठगी करने वाले लोगों को नई नौकरी में मोटी सैलरी देने का वादा कर अकाउंट खाली करने का काम करते हैं। अगर आपके पास पार्ट टाइम नौकरी के लिए कोई मैसेज आता है तो सावधान हो जाएं क्योंकि कोई भी कंपनी WhatsApp Message भेज नौकरी ऑफर नहीं करती। सलाह, किसी भी अनजान लिंक पर ने या फिर वित्तीय जानकारी शेयर करने की भूल न करें।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!