Sunday, April 14, 2024

Weather लू के थपेड़े झेलने के लिए हो जाओ तैयार, जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi: Weather भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से में तूफान और बारिश का दौर जारी है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य, उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिणी भारत के कई इलाकों में इस गर्मी में लू के दिनों की लंबी संख्या की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल में गर्मी की लहरों का सबसे बुरा असर गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिम मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में होने का अनुमान है।

बारिश और तूफान (Weather )

IMD के अनुसार मध्य भारत, उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत के कई इलाकों में दो से आठ दिनों तक लू चलने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर भारत में 7 अप्रैल तक बारिश और तूफान की गतिविधियां जारी रहने की उम्मीद है। 3 से 5 अप्रैल के दौरान मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है। मौसम कार्यालय ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया और अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

मौसम विभाग ने कई दक्षिण भारतीय राज्यों में लू की चेतावनी जारी की है। IMD ने ४ अप्रैल तक आंध्र प्रदेश में लू चलने की भविष्यवाणी की है। IMD ने 2 अप्रैल तक तेलंगाना में लू चलने की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा , आईएमडी ने 2 से 4 अप्रैल तक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में लू चलने की भविष्यवाणी की है।

उत्तर प्रदेश का कैसा रहेगा मौसम (Weather)

उत्तर प्रदेश में गर्म हवाओं और तेज धूप के बीच एक बार फिर से मौसम करवट लेने जा रहा है। मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों में एक बार फिर से कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश की बौछारे पड़ने की संभावना जताई है तो वहीं सतही तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं।

ऐसे में पश्चिमी यूपी के नोएडा, गाजियाबाद समेत कुछ जगहों पर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।मौसम विभाग के मुताबिक आज दो अप्रैल की रात से एक ताजा वेस्टर्न डिस्टबेंस हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। इसके बाद पांच अप्रैल से फिर एक और नया पश्चिमी विक्षोभ इस इलाके को प्रभावित करेगा, जिसकी वजह से पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जताया गया है।

यूपी में आज मंगलवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है, इस बीत दिन के समय अलग-अलग स्थानों पर 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएँ चलने की संभावना जताई गई है। हालांकि इस बीच आईएमडी ने कोई खास चेतावनी जारी नहीं की है. वहीं तीन अप्रैल को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क ही रहने की संभावना बनी हुई है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम (Weather)

देश की राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां बुधवार रात को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। सोमवार को भी उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली तेज हवाओं के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है।

देशभर का मौसम (Weather)

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद है। 2 और 3 अप्रैल को और फिर 5 और 6 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और हल्की बर्फबारी संभव है। केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है। विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!