Tuesday, June 25, 2024

Vastu Tips For Wall clock : घर में इस दिशा में घड़ी लगाना होता है शुभ, वास्तु नियमानुसार घड़ी लगाने का ये है सही तरीका

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Vastu Tips For Wall clock ईश्वर द्वारा दिया गया “समय” सबसे बेशकीमती तोहफा है। क्षण भर में ही समय किसी को राजा बना देता है तो किसी को रंक बना देता है। जिस घड़ी में हम समय देखते हैं उसके भी रखरखाव का बहुत महत्व होता है।

सामान्य तौर पर लोग किसी भी दिशा में घड़ी को घर की दीवारों पर लटका देते हैं। मगर वास्तु वह विज्ञान है जो किसी भी स्थान के पंच तत्वों को नियंत्रित करने में मदद करता है। वास्तु के सिद्धांतों का पालन करके, आप अपने घर और कार्यस्थल में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको सफलता, समृद्धि और खुशी प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

शुभ दिशाएं उत्तर और पूर्व (Vastu Tips For Wall clock)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में दीवार घड़ी लगाने की शुभ दिशाएं उत्तर और पूर्व मानी जाती हैं। जरूरी हो तो आप पश्चिम दिशा में भी घड़ी लगा सकते हैं। पश्चिम दिशा के देवता वरुण माने जाते हैं, जो जल और संतान प्राप्ति का कारक माने जाते हैं। इस दिशा में घड़ी लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और संतान प्राप्ति का योग बनता है।

हिंदू धर्म में कठिन समय से बाहर निकलने के लिए घर पर घड़ी रखने को लेकर कुछ उपाय कर सकते हैं। वास्तु के अनुसार घर में सजावट के समान से लेकर पीतल के बर्तन तक हर एक चीज को सही जगह पर रखने के वास्तु नियम होते हैं। आइए घड़ी से संबंधित सारे वास्तु नियमों के बारे में जानते हैं।

इस दिशा में लगा सकते हैं (Vastu Tips For Wall clock)

उत्तर दिशा : इस दिशा के देवता कुबेर माने जाते हैं, जो धन के स्वामी हैं। उत्तर दिशा में घड़ी लगाने से घर में धन-दौलत का आगमन होता है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

पूर्व दिशा : सूर्य देव की दिशा मानी जाने वाली पूर्व दिशा सकारात्मक ऊर्जा और प्रगति का प्रतीक है। इस दिशा में घड़ी लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है और सभी कार्यों में सफलता मिलती है।

भूल से भी न लगाएं घड़ी (Vastu Tips For Wall clock)

दक्षिण दिशा : यम देव की दिशा मानी जाने वाली दक्षिण दिशा में घड़ी लगाना अशुभ माना जाता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ सकता है और आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं।

ईशान कोण : ईशान कोण को देवताओं का स्थान माना जाता है। यहां घड़ी लगाने से देव-दोष लग सकता है।

दीवार घड़ी की देखभाल (Vastu Tips For Wall clock)

घड़ी को दीवार पर लगाने के बाद इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह हमेशा चालू रहे। अगर बंद हो जाए तो उसे तुरंत चालू कर दें। रुकी हुई घड़ी रखना अशुभ माना जाता है। साथ ही, घड़ी को हमेशा साफ और अच्छी स्थिति में रखना चाहिए। टूटे हुए शीशे में भूल से भी दीवार घड़ी नहीं रखनी चाहिए। साथ ही घड़ी का समय सही होना चाहिए। अगर घड़ी सही समय नहीं बता रही है तो उसे तुरंत ठीक करें या बदल दें। घर में घड़ी लगाते समय इन बातों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Khabarwala 24 News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!