Thursday, February 29, 2024

Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास…

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Snoring Khabarwala 24 News New Delhi: खर्राटे सिर्फ पास सोने वाले को ही परेशान नहीं करते बल्कि कई तरह की गंभीर बीमारियों के संकेत भी होते हैं। खर्राटे आना, स्लीप एनीमिया का एक लक्षण है, जो जानलेवा भी हो सकता है। हार्ट स्पेशियलिस्ट के अनुसार, नींद में बार-बार और तेज आवाज में खर्राटे आना बेहद खतरनाक है। इसे कभी की हल्के में नहीं लेना चाहिए वरना समस्या बढ़ सकती है। ऐसी स्थिति में तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जानते हैं खर्राटे क्यों जानलेवा हो सकते हैं…

क्या है स्लीप एपनिया (Snoring)

स्लीप एपनिया एक तरह का स्लीप डिसऑर्डर है, जिसमें मरीज को पता चले बिना ही सांस रुकने और वापस शुरू होने लगती है। अगर ऐसा गला ब्लॉक होने से हुआ है तो इसे ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया कहा जाता है और अगर दिमाग के सिंग्नल न मिलने से हुआ है तो सेंट्रल स्लीप एपनिया कहा जाता है।

क्या हैं स्लीप एनीमिया के लक्षण (Snoring)

खर्राटे आने के लिए स्लीप एनीमिया की समस्या को सबसे बड़ा कारण माना जाता है। स्लीप एनीमिया से पीड़ित मरीज को सोते समय बार-बार सांस रुकने जैसा और फिर चालू हो जाने जैसा महसूस होता है। इसके साथ ही अक्सर मरीज उठकर हांफने लगता है। इसके अलावा, थकावट होना, सिरदर्द बने रहना, मुंह सूखना, ज़्यादा नींद आना, रात में बार-बार पेशाब आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

इन्हें न करें अनदेखा (Snoring)

उम्र के साथ हॉर्मोन में बदलाव
एंडोक्राइन डिसऑर्डर
फैमिली हिस्ट्री
हार्ट या किडनी फेलियर
खराब लाइफस्टाइल
मोटापा

महिलाएं भी रहें सावधान (Snoring)

पुरुषों को स्लीप एनीमिया का खतरा ज़्यादा होता है लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान या फिर मेनोपॉज के समय और इसके कुछ समय बाद तक महिलाओं को भी स्लीप एनीमिया से बचकर रहना चाहिए। हार्मोन बदलने पर इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

क्या हैं खर्राटे रोकने के उपाय (Snoring)

अभी तक इस बीमारी को पूरी तरह से ठीक करने वाले किसी इलाज के बारे में पता नहीं चला है। हालांकि, शरीर की एक्टिविटी को मैनेज करके खर्राटे रोके जाते हैं। बिना किसी रुकावट के नींद पाने के लिए ब्रीदिंग डिवाइस, ओरल डिवाइस, माउथ या फेशियल थेरेपी का इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर लाइफस्टाइल बदलने से भी फायदा होता है।

Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास...

add
add

Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास... Snoring जोर-जोर से खर्राटे आते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास...

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!