Wednesday, June 19, 2024

Rishabh Pants Retired Out Discussion अभ्यास क्रिकेट मैच के दौरान ऋषभ पंत का रिटायर्ड आउट आया चर्चा में, इन 10 तरीकों से होता है आउट

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Rishabh Pants Retired Out Discussion टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का रिटायर्ड आउट होना चर्चा का विषय बना हुआ है। बांग्लादेश के ख़िलाफ़ शनिवार को खेले गए प्रैक्टिस मैच में ऋषभ पंत रिटायर्ड आउट हुए। हालांकि प्रैक्टिस मैचों में खिलाड़ियों का रिटायर्ड होना कोई नई बात नहीं है लेकिन ऋषभ पंत के मामले में इसे रिटायर्ड आउट कहा गया। अगर कोई बल्लेबाज दोबारा बल्लेबाजी नहीं करने के इरादे से पवेलियन वापस लौट जाता है तो उसे रिटायर्ड आउट करार दिया जाता है। बल्लेबाज किसी भी वक्त अंपायर को बताकर पवेलियन वापस लौट सकता है और उसे रिटायर्ड आउट करार दिया जाएगा।

चर्चा में आई है यह टर्म (Rishabh Pants Retired Out Discussion)

अब बात रिटायर्ड आउट की करते हैं क्योंकिऋषभ पंत के रिटायर्ड आउट होने के बाद चर्चा में आई है। हालांकि रिटायर्ड आउट, रिटायर्ड हर्ट से अलग है। रिटायर्ड हर्ट तब होता है जब कोई बल्लेबाज चोटिल होकर पवेलियन वापस लौटता है। रिटायर्ड हर्ट के मामले में हालांकि बल्लेबाज टीम के ऑल आउट होने से पहले दोबारा बल्लेबाजी पर वापस लौट सकता है। उसे रिटायर्ड आउट नहीं कहा जाता है। प्रैक्टिस मैचों में अक्सर देखा गया है कि दूसरे खिलाड़ियों को मौका देने के लिए बल्लेबाज बिना आउट हुए पवेलियन वापस लौट जाते हैं।

वापसी के फैसले से असहमत (Rishabh Pants Retired Out Discussion)

हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बार ही ऐसा हुआ है। 2001 में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट में दो खिलाड़ी रिटायर्ड हुए थे। श्रीलंका के मार्वन अटापट्टू और महेला जयवर्धने को रिटायर्ड आउट करार दिया गया था। हालांकि उस वक्त इसे खेल भावना के ख़िलाफ़ भी करार दिया गया था। अगर कोई बल्लेबाज चोटिल होने के बजाए और किसी वजह से पवेलियन वापस जाना चुनता है तो विरोधी टीम के कप्तान उनके वापस क्रीज पर आने के फैसले पर सहमत नहीं होते हैं तो बल्लेबाज को रिटायर्ड आउट करार दिया जाता है।

मामले में एक अपवाद भी है (Rishabh Pants Retired Out Discussion)

हालांकि इस मामले में एक अपवाद भी है। 1982 में भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर थी। पांचवें टेस्ट के दौरान दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज के बल्लेबाज गॉर्डन ग्रीनिज 154 रन बनाकर नॉटआउट थे लेकिन उनकी दो साल की बेटी बीमार हो गई और वो फ्लाइट लेकर उसके पास चले गए। दो दिन के बाद गार्डन की बेटी का निधन हो गया। गार्डन की बेटी को श्रद्धांजलि के लिए स्कोरबोर्ड पर गार्डन के स्कोर के आगे रिटायर्ड नॉट आउट लिखा गया था। अब हम आपको क्रिकेट में आउट होने के 10 तरीकों के बारे में जानकारी देंगे।

10 तरीकों से होता है आउट (Rishabh Pants Retired Out Discussion)

1. क्लीन बोल्ड : जब गेंदबाज बल्लेबाज के डिफेंस को मात देते हुए विकेट पर गेंद को हिट करता है और स्टंप गिर जाते हैं तो उसे क्लीन बोल्ड कहा जाता है।

2. कैच आउट : बल्लेबाज के शॉट से गेंद जब हवा में जाती है और फील्डर उसे सीधे पकड़ने में कामयाब हो जाता है तो उसे कैच आउट बोला जाता है।

3. लेग बिफोर विकेट (एलबीडब्ल्यू) : जब गेंद सीधे स्टंप की तरफ़ आ रही होती है और वो बल्लेबाज के बल्ले से टकराए बिना पैड पर लग जाए तो उसे एलबीडब्ल्यू कहा जाता है।

4. स्टंप आउट : Rishabh Pants Retired Out Discussion अगर कोई बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकलकर शॉट लगाने की कोशिश करता है, लेकिन वो चूक जाए और विकेटकीपर गेंद को पकड़कर बल्लेबाज के दोबारा क्रीज में पहुंचने से पहले स्टंप उड़ा दे तो उसे स्टंप आउट कहा जाता है।

5. रन आउट: Rishabh Pants Retired Out Discussion अगर फील्डर बल्लेबाज के रन पूरा करने से पहले स्टंप्स पर गेंद मार दे तो बल्लेबाज को रन आउट करार दिया जाता है।

6. हिट विकेट: Rishabh Pants Retired Out Discussion अगर बल्लेबाजी करते हुए बल्लेबाज के शरीर का कोई अंग स्टंप से टकरा जाता है और बैल्स गिर जाते हैं तो बल्लेबाज को हिट विकेट करार दिया जाता है।

7. डबल हिट: Rishabh Pants Retired Out Discussion अगर बल्लेबाज एक ही गेंद को दो बार बल्ले से हिट करता है तो फिर उसे डबल हिट आउट करार दिया जाता है। अगस्त 2023 में माल्टा और रोमानिया के बीच खेले गए मुकाबले में माल्टा के ओपनर फाह्यान इस तरीके से आउट हुए।

8. ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड: Rishabh Pants Retired Out Discussion अगर कोई बल्लेबाज विपक्षी टीम के फील्डर के काम में बाधा पहुंचाता है तो उसे ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड नियम के आधार पर आउट करार दिया जा सकता है।

9. टाइम आउट: Rishabh Pants Retired Out Discussion किसी खिलाड़ी के आउट होने के बाद नए बल्लेबाज को निश्चित समय के अंदर क्रीज पर पहुंचना होता है। अगर नया बल्लेबाज दो मिनट के अंदर क्रीज पर नहीं पहुंच पाता है तो उसे आउट करार दिया जा सकता है। 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले गए मुकाबले में यह नियम चर्चा में आया। श्रीलंका के खिलाड़ी मैथ्यूज 146 साल के क्रिकेट इतिहास में इस नियम के तहत आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने।

10. मांकडिंग: Rishabh Pants Retired Out Discussion यह एक तरह से रन आउट ही होता है। अगर गेंदबाज के गेंद डालने से नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़ा बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल जाए और बॉलर स्टंप पर गेंद मार दे तो उसे मांकडिंग कहा जाता है। हालांकि ऐसा करते हुए गेंदबाज स्टंप नहीं उड़ा पाए तो उसे डेड बॉल करार दिया जाता है। इस तरह से आउट होने के तरीके का नाम भारत के पूर्व क्रिकेटर वीनू मांकडिंग के नाम पर रखा गया था।

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का जोर (Rishabh Pants Retired Out Discussion)

1947 में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। उस वक्त वीनू मांकड ने इस तरीके से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बिल बाउन को आउट किया था। उस वक्त ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने आउट होने के इस तरीके को मांकडिंग नाम दिया। हालांकि कई मामलों में इस तरीके से आउट होने वाले खिलाड़ी के ख़िलाफ़ विरोधी टीम अपील वापस भी ले लेती है। 2023 वनडे वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच वनडे सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज में बांग्लादेश के लिटन दास ने न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी को आउट किया था, लेकिन दास ने बाद में अपील वापस ले ली थी।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!