Monday, February 26, 2024

Ram Mandir Pran pratishtha अयोध्या हुई राममय,आज दिवाली, आरती में घंटी बजाएंगे 7000 अतिथि, सेना हेलिकॉप्टर से बरसाएगी पुष्प

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi: Ram Mandir Pran pratishtha रामलला की नगरी अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में महज कुछ ही घंटों का समय बाकी है। इससे पहले शुभ संस्कारों की शुरुआत मंगलवार 16 जनवरी को ही हो गई थी, जो 21 जनवरी रविवार तक जारी रहीं। कार्यक्रम के मुख्य यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे। प्राण प्रतिष्ठा के लिए 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड का मुहूर्त चुना गया है।

किस-किस को एंट्री (Ram Mandir Pran pratishtha)

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने पोस्ट किया था, ‘प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में आमंत्रित महानुभावों के लिए जानकारी: भगवान श्री रामलला सरकार के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में प्रवेश केवल श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा जारी की गई प्रवेशिका के माध्यम ही संभव है। केवल निमंत्रण पत्र से आगंतुकों को प्रवेश सुनिश्चित नहीं हो पाएगा। प्रवेशिका पर बने QR Code के मिलान के पश्चात ही परिसर के प्रवेश संभव हो पाएगा।’

Ram Mandir Pran pratishtha 1
Ram Mandir Pran pratishtha 1

मेहमानों का आना हुआ शुरू (Ram Mandir Pran pratishtha)

राम नगरी कही जाने वाले उत्तर प्रदेश के अयोध्या में वीवीआईपी मेहमानों का आना रविवार से ही शुरू हो गया था। करीब 7000 गणमान्य अयोध्या में इस खास समारोह में शामिल होंगे। इससे पहले ट्रस्ट ने जानकारी दी थी, ‘गर्भ-गृह में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूर्ण होने के बाद, सभी साक्षी महानुभावों को दर्शन कराया जाएगा।’ ट्रस्ट के अनुसार, समारोह के अनुष्ठान की सभी प्रक्रियाओं का समन्वय, समर्थन और मार्गदर्शन करने वाले 121 आचार्य होंगे। श्री गणेशवर शास्त्री द्रविड़ सभी प्रक्रियाओं की निगरानी, समन्वय और दिशा-निर्देशन करेंगे, तथा काशी के श्री लक्ष्मीकांत दीक्षित मुख्य आचार्य होंगे।

Ram Mandir Pran pratishtha 2
Ram Mandir Pran pratishtha 2

राम भजन चारमीनार पर गूंजा (Ram Mandir Pran pratishtha)

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर हैदराबाद के श्री भाग्य लक्ष्मी मंदिर, चारमीनार में भक्तों ने राम भजन गाया। खास बात है कि सोमवार को होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ही 16 जनवरी से मंदिर में अनुष्ठान चल रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 11 दिनों के अनुष्ठान में जुटे हुए हैं। वह करीब 50 मिनट मंदिर में रहेंगे।

‘राम ही पार लगावेंगे’ : कैलाश खेर

‘अजी मैं तो राम ही राम भजूं मेरे राम, राम ही पार लगावेंगे’, बॉलीवुड के मशहूर गायक कैलाश खेर भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए रवाना हो चुके हैं। इससे पहले उन्होंने अधिकारियों के बीच राम भजन की कुछ पंक्तियां सुनाईं। उनके अलावा विक्की कौशल, आयुष्मान खुराना, माधुरी दीक्षित समेत कई बड़े कलाकार अयोध्या के लिए निकल चुके हैं।

Ram Mandir Pran pratishtha 3
Ram Mandir Pran pratishtha 3

सेना हेलीकॉप्टर से करेगी पुष्प वर्षा

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बताया जा रहा है कि आरती के समय सभी अतिथियों के हाथ में घंटी रहेगी। जो आरती के समय सभी अतिथि बजाएंगे। आरती के समय सेना के हेलीकॉप्टर अयोध्या में पुष्प वर्षा करेंगे। परिसर में 30 कलाकार अलग अलग भारतीय वाद्यों का वादन करते रहेंगे। एक समय वे सभी एक साथ वादन करेंगे। ये सभी भारतीय वाद्य होंगे।

कितना भव्य है अयोध्या का राम मंदिर

नागर शैली में तैयार हुए राम जन्मभूमि मंदिर 380 लंबा (पूर्व-पश्चिम), 250 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा है। खास बात है कि यह 392 स्तंभों पर टिका है और यहां 44 दरवाजे हैं। मंदिर के कुल तीन तल हैं। कहा जा रहा है कि अंतिम तल 2025 के अंत तक तैयार हो सकता है। मंदिर के लिए कुल तीन मूर्तियां तैयार की गई थीं। अरुण योगीराज की मूर्ति के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे लालकृष्ण आडवाणी, क्या है वजह

अयोध्या में मेहमानों का आगमन शुरू हो गया है। इसी बीच खबरें हैं कि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी कार्यक्रम से दूरी बना सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मौसम में ठंडक को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। खास बात है कि राम मंदिर आंदोलन के मुख्य चेहरों में से एक रहे आडवाणी 96 वर्ष के हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अयोध्या कार्यक्रम

– सुबह 10.25 पर अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे

– 10.55 बजे तक राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे

– 12.05 बजे से प्राण प्रतिष्ठा पूजा कार्यक्रम होगा शुरू

– 12.29 मिनट से 12.30 मिनट 32 सेकंड तक शुभ मुहूर्त (85 सेकंड का) रहेगा

– 12.55 बजे तक पूजा कार्यक्रम खत्म होगा

– दोपहर 1 बजे कार्यक्रम में आए अतिथियों को संबोधित करेंगे

– 2.05 बजे तक कुबेर टीला पहुंचकर शिव मंदिर में पूजन करेंगे

– 3.05 बजे से अयोध्या से दिल्ली के लिए होंगे रवाना

इजरायल से भी आईं शुभकामनाएं,

भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारतवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने लिखा, ‘राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के इस शुभ अवसर पर भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं। यह दुनिया भर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। मैं अयोध्या में राममंदिर के जल्द दर्शन के लिए उत्सुक हूं; यकीनन वह मेरे पास मौजूद इस मॉडल से भी अधिक भव्य और सुंदर होगा।’

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!