Monday, May 27, 2024

Radiation Storm Hit Earth Solar Storm के बाद अब आने वाला है Radiation Storm, एक्सपर्ट्स ने कहा, एक और बड़ा खतरा

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Radiation Storm Hit Earth पिछले सप्ताह आए सोलर स्टॉर्म यानी सौर तूफान को वैज्ञानिक अभी भी पूरी तरह से समझने की कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच वैज्ञानिकों ने एक रेडिएशन स्टॉर्म के बारे में चेतावनी जारी की है। सूर्य की सतह से बड़ी लपटें उठ रही हैं। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का उत्सर्जन हो रहा है। इसमें बड़ी मात्रा में चार्ज्ड पार्टिकल्स हैं जिनकी स्पीड सूर्य की सतह पर हो रही मैग्नेटिक एक्टिविटी के चलते बहुत तेज हो गई है।

एक्सपर्ट्स ने कहा, एक और बड़ा खतरा (Radiation Storm Hit Earth)

इनमें से कई पार्टिकल्स को धरती की दिशा में आगे बढ़ते हुए देखा गया है। ये पार्टिकल्स हमारे ग्रह की मैग्नेटिक फील्ड और एटमॉस्फेयर से इंटरैक्ट कर सकते हैं जिससे सैटेलाइट कम्युनिकेशन में समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा अंतरिक्ष में मौजूद एस्ट्रोनॉट्स के लिए रेडिएशन का खतरा भी उत्पन्न हो सकता है। ये पार्टिकल्स पावर ग्रिड्स को भी ठप कर सकते हैं। ये रेडिएशन स्टॉर्म इसी सप्ताह आ सकता है। इस तरह से सोलर स्टॉर्म के बाद हमारे ग्रह के सामने अब रेडिएशन स्टॉर्म के रूप में एक और बड़ा खतरा आ गया है।

कहां पहुंचा सकता है ज्यादा नुकसान (Radiation Storm Hit Earth)

नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के अनुसार आने वाला रेडिएशन स्टॉर्म पिछले सप्ताह आए जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म से अलग होगा। जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म इतना शक्तिशाली था कि अगर वह धरती को सीधा हिट करता तो ग्रह की प्रोटेक्टिव मैग्नेटिक फील्ड मैग्नेटोस्फेयर को नुकसान पहुंचा सकता था। रेडिएशन स्टॉर्म के अधिकांश हिस्से को मैग्नेटोस्फेयर अब्जॉर्ब कर लेगा लेकिन ग्रह के चुंबकीय ध्रुवों पर ऐसा नहीं हो पाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर यह मैग्नेटिक फील्ड नीचे की ओर कर्व हो जाती है।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!