Wednesday, April 17, 2024

Phone Fell in Water: पानी में भीग गया फोन तो क्या चावल में सुखाएं? फायदा होगा या नुकसान

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Phone Fell in Water फोन का पानी में गिरना किसी के साथ भी हो सकता है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान तरीके अपनाकर आप अपना फोन बचा सकते हैं। पानी में भीगे फोन को सुखाने के लिए चावल का इस्तेमाल एक आम तरीका है। मगर क्या फोन को सुखाने के लिए चावल का इस्तेमाल करना सही तरीका है? लोग गीला फोन सुखाने के लिए कई तरकीब आजमाते हैं। मान लीजिए आपके हाथ से फोन फिसलकर पानी में गिर गया या फिर फोन बाथटब आदि में जा गिरा तो आप क्या करेंगे? आइए जानते हैं…

कैसे साफ करें गीला फोन? (Phone Fell in Water)

चावल भी एक तरीका है, क्योंकि चावल में नमी को सोखने की क्षमता होती है, इसलिए यह माना जाता है कि चावल गीले फोन को सुखाने में बेहतर काम कर सकता है। फोन गीला होने पर इसे सुखाना जरूरी है। अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो इसे साफ कपड़े से साफ करना चाहिए। मोबाइल में से सिम कार्ड बाहर निकालकर फोन का पानी साफ करना चाहिए। मुमकिन हो तो फोन को टर्न ऑफ करना चाहिए और बैटरी बाहर निकाल देनी चाहिए।

चावल से सूखेगा आईफोन? (Phone Fell in Water)

एपल ने खुद गीले आईफोन को सुखाने का तरीका बताया है। एपल के मुताबिक, आईफोन को खोला नहीं जा सकता, इसलिए इन्हें हल्के दबाव के साथ हाथ पर मारना चाहिए। ध्यान रहे कि आईफोन के कनेक्टर पोर्ट नीचे की तरफ हो, ताकि जो भी पानी या लिक्विड हो वो बाहर निकल जाए़, जहां तक चावल से सुखाने का मामला है तो एपल ऐसा करने से मना करता है। एपल के मुताबिक, अगर आपके पास आईफोन है तो उसे चावल से नहीं सुखाना चाहिए।

सैमसंग फोन है तो क्या करें? (Phone Fell in Water)

सैमसंग कहता है कि गीला मोबाइल फोन सुखाने के लिए कॉटन बड यानी रूई का इस्तेमाल करें। इससे फोन के ईयरफोन जैक और चार्जिंग पोर्ट को अच्छे से साफ करना चाहिए। वहीं, एपल कहता है कि रूई को आईफोन के खुले हिस्सों में नहीं डालना चाहिए। अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है, तो इसे सुखाने के लिए चावल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हवादार जगह में छोड़ दें फाेन (Phone Fell in Water)

सैमसंग अहम एडवाइज देती है कि गंदे पानी से भीगे फोन को साफ पानी से साफ करना चाहिए, ताकि फोन से गंदगी निकल जाए ऐसा करने से फोन के सर्किट में जंग आदि की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। एपल और सैमसंग दोनों कंपनियों का मानना है कि गीले फोन को हवादार जगह में छोड़ देना चाहिए, जबकि गूगल के मुताबिक, गीले फोन को रूम टेंपरेचर में ही रहने देना चाहिए।

भूलकर भी ना करें ये काम (Phone Fell in Water)

पानी से भीगे फोन को कभी भी हेयर ड्रायर या कंप्रेस एयर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इसे फ्रीजर में भी नहीं रखना चाहिए। इससे फोन में शॉर्ट-सर्किट की प्रॉब्लम हो सकती है, और ये काम करना बंद कर सकता है। इसके अलावा गीले फोन को ऑन करने की कोशिश ना करें और ना ही केबल चार्जर से चार्ज करें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखना होगा कि चावल बड़े हों और ये फोन के पोर्ट्स में ना घुस पाएं। इससे फोन को सुखाने में मदद मिलेगी और पोर्ट्स भी सुरक्षित रहेंगे।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!