Thursday, February 29, 2024

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train Khabarwala 24 News New Delhi: देश की पहली बुलेट ट्रेन का काम तेजी से जारी है। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन (Mumbai-Ahmedabad Bullet Train )कॉरिडोर का निर्माण कर रही नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने गुरुवार को कहा कि महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए 100 किलोमीटर वायाडक्ट और 230 किलोमीटर Pier (ज़मीन से समुद्र में बना लोहे या लकड़ी का ढांचा) का काम पूरा हो चुका है। मुंबई-अहमदाबाद के बीच देश की यह पहली बुलेट ट्रेन चलेगी।

रेल मंत्री ने जारी किया वीडियो (Mumbai-Ahmedabad Bullet Train )

इस प्रोजेक्ट का 100 किलोमीटर लंबा पुल तैयार कर लिया गया है और 230 किलोमीटर के रास्ते पर पिलर तैयार कर लिए गए हैं। एनएचएसआरसीएल ने कहा कि 40 मीटर लंबे ‘फुल स्पैन बॉक्स गर्डर्स’ और ‘सेगमेंटल गर्डर्स’ के लॉन्च के माध्यम से 100 किमी वायाडक्ट्स के निर्माण का मील का पत्थर हासिल किया गया है। इसका वीडियो खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी जारी किया है। एनएचएसआरसीएल के अनुसार, पुल में गुजरात की छह नदियों पर बने पुल शामिल हैं, जिनमें वलसाड जिले में पार और औरंगा, साथ ही नवसारी जिले में पूर्णा, मिंधोला, अंबिका और वेंगानिया शामिल हैं।

नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अनुसार , बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत 40 मीटर लंबे फुल स्पैन बॉक्स गर्डर्स और सेगमेंट गर्डर्स को जोड़कर 100 किमी तक वायडक्ट का निर्माण किया जा चुका है। वायडक्ट एक पुल जैसा स्ट्रक्चर होता है जो दो पिलर को आपस में जोड़ता है। वायाडक्ट कार्य के अलावा, परियोजना के लिए 250 किलोमीटर तक पिलर खड़े किए जा चुके हैं।

ट्रैक बेड बिछाने का काम भी सूरज में हुआ शुरू (Mumbai-Ahmedabad Bullet Train )

इसके अलावा, जापानी शिंकानसेन में इस्तेमाल होने वाले प्रबलित कंक्रीट (आरसी) से मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर ट्रैक सिस्टम के लिए ट्रैक बेड बिछाने का काम भी सूरत में शुरू हो गया है। आपको बता दें कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना की कुल लागत 1.08 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है।

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो

add
add

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो Mumbai-Ahmedabad Bullet Train बुलेट ट्रेन के लिए तैयार है 100 Km का पुल , कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का काम, देखिए वीडियो

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!