Thursday, May 23, 2024

Lucknow सीएम योगी की रिटायर शिक्षकों को बड़ी सौगात: नई भर्ती होने तक दे सकेंगे सेवाएं

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News Lucknow: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सेवानिवृत्त हो रहे शिक्षकों को बड़ी सौगात दी है। योगी ने कहा कि जब तक नए शिक्षकों की नियुक्ति न हो जाए तब तक सेवानिवृत्त शिक्षकों से ही सेवाएं ली जाएं। उन्हें एक फिक्स मानदेय दिया जाए।

पिछले छह वर्षों में हुआ सुधार

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित 219 प्रधानाचार्यों को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकार में माध्यमिक शिक्षा के कॉलेज नकल के अड्डे बन गए थे। इनमें ठेके पर नकल कराई जाती थी। पिछले छह वर्षों में इसमें सुधार हुआ है। गत वर्ष माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा संपन्न हुई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा देश में एक नजीर बनी हैं। परिषद ने 15 दिन के अंदर 56 लाख छात्रों की नकल विहीन परीक्षा कराई और 15 दिन के अंदर ही परिणाम भी दे दिया।

शिक्षण संस्थान की रीढ़ होते हैं प्रधानाचार्य

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानाचार्य शिक्षण संस्थान की रीढ़ होते हैं। अगर प्रधानाचार्य अनुशासित रहकर कॉलेज में नई गतिविधियों और नवाचारों को बढ़ावा देते हैं तो उसके सार्थक परिणाम सामने आते हैं। प्रधानाचार्यों को विद्यालयों को रचनात्मक गतिविधियों का केंद्र बनाकर अभिभावकों से संवाद करना चाहिए। छात्रों को पाठ्यक्रम के साथ-साथ देश-दुनिया और युवा कल्याण एवं महिला कल्याण से जुड़ी सरकार की योजनाओं के बारे में भी जानकारी देनी चाहिए। इससे छात्रों में ज्ञान के साथ-साथ जागरुकता भी आती है और प्रधानाचार्य का कार्यकाल भी यादगार बनता है।

एक करोड़ युवाओं को मिलेगा रोजगार

सीएम योगी ने कहा कि यह वही उत्तर प्रदेश है, जहां पिछली सरकारों में सुरक्षा में सेंध लगती थी। प्रदेश के नागरिक अपने आपको सुरक्षित नहीं महसूस कर पाते थे। अव्यवस्था और अराजकता का वातावरण होता था। दंगे और भ्रष्टाचार यहां की पहचान थे। निवेशक प्रदेश छोड़कर जा रहे थे। हमारी सरकार ने जब सुरक्षित माहौल दिया तो प्रदेश को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से 38 लाख करोड़ रुपये का निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हुआ। इससे एक करोड़ से ज्यादा युवाओं को नौकरी मिलेगी। उन्होंने कहा कि विगत छह वर्ष में निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से हमारी सरकार छह लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी देने में सफल रही है। इसमें 164000 शिक्षकों की नियुक्ति हुई है।योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश शिक्षा का केंद्र रहा है। आजादी के समय देश के विभन्नि राज्यों में शिक्षकों की आपूर्ति उत्तर प्रदेश करता था। हमें फिर से उस दिशा में प्रयास करते हुए अनुशासित और राष्ट्र भक्त नागरिकों की फौज खड़ी करनी होगी।

यह रहे मौजूद

कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा की राज्यमंत्री गुलाबो देवी, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार, शिक्षा विभागों के अधिकारी और चयनित प्रधानाचार्य मौजूद थे।

Lucknow सीएम योगी की रिटायर शिक्षकों को बड़ी सौगात: नई भर्ती होने तक दे सकेंगे सेवाएं Lucknow सीएम योगी की रिटायर शिक्षकों को बड़ी सौगात: नई भर्ती होने तक दे सकेंगे सेवाएं Lucknow सीएम योगी की रिटायर शिक्षकों को बड़ी सौगात: नई भर्ती होने तक दे सकेंगे सेवाएं Lucknow सीएम योगी की रिटायर शिक्षकों को बड़ी सौगात: नई भर्ती होने तक दे सकेंगे सेवाएं Lucknow सीएम योगी की रिटायर शिक्षकों को बड़ी सौगात: नई भर्ती होने तक दे सकेंगे सेवाएं Lucknow सीएम योगी की रिटायर शिक्षकों को बड़ी सौगात: नई भर्ती होने तक दे सकेंगे सेवाएं Lucknow सीएम योगी की रिटायर शिक्षकों को बड़ी सौगात: नई भर्ती होने तक दे सकेंगे सेवाएं Lucknow सीएम योगी की रिटायर शिक्षकों को बड़ी सौगात: नई भर्ती होने तक दे सकेंगे सेवाएं

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!