Thursday, February 29, 2024

Kinetic E-Luna नए अवतार में बाजार में वापस आ रही है, सिर्फ 500 रुपए में करें बुकिंग, मिलेगी जबरदस्त रेंज

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Kinetic E-Luna 1970 के दशक में भारतीय बाजार की सबसे प्रसिद्ध मोटरसाइकिल थी। हालांकि धीरे-धीरे आधुनिक बाइक्स और स्कूटर के आगमन के साथ ही Luna सड़कों से गायब होने लगी। हालांकि एक बार फिर काइनेटिक लूना नए अवतार में वापस आ रही है।

काइनेटिक ग्रीन (Kinetic Green) 26 जनवरी से इसकी बुकिंग शुरू करने वाली है। जो लोग ई-लूना को खरीदना चाहते हैं वे सिर्फ 500 रुपए का टोकन अमाउंट देकर बुकिंग कर सकते हैं। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों, कम रखरखाव और कम लागत के कारण आईसीई वाहनों के विकल्प के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्राथमिकता दी जाती है।

2000 के दशक में उत्पादन बंद (Kinetic E-Luna)

काइनेटिक लूना 50cc मोटरसाइकिल 1970 के दशक में इतनी प्रसिद्ध थी, कि जो लोग साइकिल के बाद दोपहिया वाहन खरीदना चाहते थे वे लूना को प्राथमिकता देते थे। उस समय मोपेड में 95 प्रतिशत हिस्सेदारी लूना की थी। इसी क्रम में काइनेटिक ग्रुप, जिसने 2000 के दशक में अपना उत्पादन बंद कर दिया था, अब इलेक्ट्रिक लूना के रूप में फिर से वापसी कर रही है। काइनेटिक ग्रीन ने घोषणा की है कि वह फरवरी में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक लूना लॉन्च करने जा रही है।

बदलती जरूरतों को प्राथमिकता (Kinetic E-Luna)

काइनेटिक ग्रीन कंपनी द्वारा बताए गए विवरण के अनुसार, काइनेटिक लूना इलेक्ट्रिक को एक मजबूत और क्वालिटी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के तौर पर बाजार में उतारा जाएगा। बता दें कि पुराने मॉडल की तरह पैडल देखने को नहीं मिलेंगे। काइनेटिक ग्रीन के संस्थापक और सीईओ फिरोदिया मोटवानी ने लूना इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर कहा कि, “ई-लूना को वर्तमान पीढ़ी में प्रौद्योगिकी के मामले में ग्राहकों की बदलती जरूरतों को प्राथमिकता देते हुए पेश किया जा रहा है।”

बैटरी और रेंज का खुलासा नहीं (Kinetic E-Luna)

हालांकि, कंपनी ने ई-लूना (Kinetic E Luna) की बैटरी और रेंज के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। बता दें कि यह स्कूटर छोटे कारोबारियों, डिलीवरी एजेंटों, छोटे कर्मचारियों आदि के लिए उपयोगी होगा। रिपोर्ट के मुताबिक Kinetic E Luna सिंगल चार्ज पर 110Km तक की रेंज प्रदान करेगी। वहीं इसकी टॉप स्पीड 50 km/hr के आसपास होगी। इसकी कीमत 70 हजार के लगभग हो सकती है।

भारतीय बाजार में राज करेगी

हालांकि फरवरी में काइनेटिक लूना के लॉन्च के साथ, इसके बारे में पूरी जानकारी सामने आएगी। बता दें कि काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट महाराष्ट्र के अहमदनगर में है। कंपनी ने कहा कि इस प्लांट में हर महीने 5,000 यूनिट इलेक्ट्रिक लूना बनाने की क्षमता है। अगर लूना लोगों की उम्मीदों के मुताबिक रिलीज होती है तो इसमें कोई शक नहीं कि एक बार फिर ये भारतीय बाजार में राज करेगी।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!