Monday, May 27, 2024

IPL Playoff Battle Interesting प्लेऑफ की जंग हुई रोचक, राजस्थान रॉयल्स बनी क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम, 64 मैचों के बाद भी 5 टीमें रेस में

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : IPL Playoff Battle Interesting राजस्थान रॉयल्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन गई है। मंगलवार को लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) पर दिल्ली कैपिटल्स की जीत ने यह सुनिश्चित कर दिया है।

राेचक बात है कि अबतक लीग स्टेज के 64 मैचों के बाद भी पांच टीमें अंतिम दो स्थानों पर कब्जा करने के लिए संघर्ष कर रही हैं। अपने औसत प्रदर्शन के चलते मुंबई इंडियंस (एमआई) और पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं जबकि बारिश ने गुजरात टाइटंस के अरमानों पर पानी फेर दिया है। आइये नजर डालते हैं, उन पांच टीमों पर जो प्लेऑफ की दौड़ में हैं…

सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) | IPL Playoff Battle Interesting

एसआरएच 14 अंकों और अच्छे नेट रन रेट ( 0.406) व निचले स्थान पर रहने वाले गुजरात और पंजाब के खिलाफ दो शेष बचे घरेलू मैच के साथ पांच टीमों में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर है। उनकी एक जीत उन्हें प्लेऑफ़ में पहुंचा देगी, जबकि दो जीत उन्हें शीर्ष-दो में जगह बनाने का मौका भी देगी बशर्ते कि राजस्थान अपने बचे हुए दो मैचों में एक से अधिक न जीते, साथ ही 18 अंकों पर टाई होने की स्थिति में नेट रन रेट के मामले में हैदराबाद से आगे न निकल जाए।

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) | IPL Playoff Battle Interesting

दिल्ली में मंगलवार के नतीजे का सबसे ज्यादा फायदा सीएसके को हुआ। आरसीबी के खिलाफ जीत शीर्ष चार में उनका स्थान सुनिश्चित करेगी यदि राजस्थान अपने दोनों मैच हार जाती है या हैदराबाद अपने दो मैचों में से एक जीतती है और उनका नेट रन रेट सीएसके से नीचे रहता है तो सीएसके संभवतः क्वालीफायर 1 में भी जगह बना लेगी। लखनऊ पर दिल्ली की जीत के कारण सीएसके के लिए दूसरा फायदा यह है कि वे आरसीबी से हार भी जाते हैं तो उन्हें उतना नुकसान नहीं होगा, बशर्ते कि हैदराबाद के 16 अंक से आगे जाने पर वे अपना नेट रन रेट आरसीबी से आगे रखें।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) | IPL Playoff Battle Interesting

पहले आठ मैचों में सात हार के साथ पिछड़ी हुई आरसीबी प्लेऑफ की दौड़ में फिर से आ गई है। यदि हैदराबाद अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाता है, तो अपने मजबूत नेट रन रेट को देखते हुए, सीएसके पर जीत आरसीबी के लिए पर्याप्त होनी चाहिए, ये तभी संभव है जब हैदराबाद अपने दोनों मैच एक-एक रन से हार जाए और आरसीबी सीएसके को एक रन या आखिरी गेंद पर हरा दे। यदि हैदराबाद कम से कम एक जीतने में सफल होता है, तो आरसीबी को न केवल सीएसके को हराना होगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे सीएसके की तुलना में अपने नेट रन रेट बेहतर करें।

दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) | IPL Playoff Battle Interesting

एलएसजी के खिलाफ फाइनल मैच में जीत ने कम से कम गणितीय रूप से कैपिटल्स को जीवित रखा है। उनके बेहद खराब नेट रन रेट को देखते हुए, उनके क्वालीफाई करने का एकमात्र बाहरी मौका यह है कि सीएसके आरसीबी को हरा दे, हैदराबाद अपने शेष दोनों मैच बड़े अंतर से हार जाए और एलएसजी या तो एमआई से हार जाए या जीत जाए लेकिन अपने नेट रन रेट को डीसी से नीचे रखें। उस स्थिति में सीएसके को 16 अंक मिलेंगे जबकि डीसी, एलएसजी और एसआरएच सभी 14-14 अंक पर समाप्त होंगे और आरसीबी 12 पर रहेगा। हैदराबाद को अपने अंतिम दो मैच 194 रनों के संयुक्त अंतर से हारना होगा ताकि उनका नेट रन रेट दिल्ली से नीचे आ जाए।

लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) | IPL Playoff Battle Interesting

एक समय 12 अंकों और चार मैचों के साथ एलएसजी के लिए हालात बेहतर दिख रहे थे। पिछले तीन मैचों में लगातार तीन हार (दो बड़े अंतर से), ने उनकी प्रगति को पटरी से उतार दिया है और दिल्ली में डीसी के खिलाफ आखिरी हार लगभग एक नॉकआउट झटका है। डीसी की तरह, उनके लिए क्वालीफाई करने का एकमात्र परिदृश्य यह है कि अगर वे एमआई से बेहतर प्रदर्शन करते हैं, और सीएसके आरसीबी को हरा देता है, साथ ही हैजराबाद दो मैच बड़े अंतर से हार जाता है। उस स्थिति में एलएसजी, हैदराबैद और डीसी के बीच 14 अंकों पर त्रिकोणीय बराबरी होगी।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!