Saturday, June 15, 2024

IPL or Inflation or Election लोकसभा चुनाव और महंगाई के बीच एक IPL खत्म, दूसरा समापन की ओर और तीसरा छुड़ा रहा आम आदमी के छक्के

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : IPL or Inflation or Election एक आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग का सीजन रविवार को समापन हो गया। केकेआर ने एसआरएच को हराकर ट्राफी अपने नाम कर ली। दूसरा आईपीएल यानी इंडियन पॉलिटिकल लीग समापन की ओर है और तीसरा आईपीएल यानी इन्फ्लेशन प्रीमियर लीग अनवरत जारी है। यह कभी लोगों को राहत देता है तो कभी आंसू निकालता है।

इन्फ्लेशन यानी महंगाई की पिच पर पिछले दो हफ्तों से अधिकतर आवश्यक वस्तुएं ताबड़तोड़ बैटिंग कर आम आदमी के छक्के छुड़ा रही हैं। पिछले दो हफ्तों में ही आटा, तेल, दाल, आलू, प्याज, टमाटर आम आदमी के किचन का बजट बढ़ा चुके हैं। उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक इन चीजों के दाम में उछाल देखने को मिला है।

आटा, दाल ने बढ़ाई मुश्किल (IPL or Inflation or Election)

पिछले दो हफ्ते में जहां चावल के रेट में मामूली राहत मिली है वहीं, आटा-दाल बजट बिगाड़ दिया है। इस अवधि में चाव के रेट में 0.04 पर्सेंट की मामूली कमी दर्ज की गई। आटा के भाव में 0.85 फीसद की बढ़ोतरी हुई है तो चना दाल में 1.39 पर्सेंट की। अरहर दाल एक बार फिर 160 रुपये किलो की तरफ बढ़ रहा है।

मामूली गिरावट दर्ज की गई (IPL or Inflation or Election)

दो हफ्ते में अरहर दाल 155.79 रुपये प्रति किलो के औसत भाव से 1.93 पर्सेंट उछलकर 158.79 पर पहुंच गया हैं। उड़द दाल में 0.49 पर्सेंट का इजाफा हुआ है तो दो हफ्ते में मूंग दाल 0.69 फीसद चढ़ा है। केवल मसूर दाल के भाव में मामूली गिरावट दर्ज की गई है।

तेल दिखा रहा अपना खेल (IPL or Inflation or Election)

खाद्य तेलों की बात करें तो पैक्ड सरसों तेल में एक फीसद से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। अब यह 134.02 रुपये प्रति लीटर से 135.39 रुपये पर पहुंच गया है। अधिकतर जगहों पर यह 140 रुपये के पार बिक रहा है। सूरजमुखी, पॉम ऑयल और वनस्पति तेल के रेट में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। हालांकि, मुंगफली के तेल में एक फीसद से अधिक की कमी है और सोया ऑयल भी सस्ता हुआ है।

आलू,प्याज-टमाटर की टर्रटर्र (IPL or Inflation or Election)

आलू, प्याज और टमाटर मानसून से पहले ही टर्रटर्र करने लगे हैं। आलू पिछले दो हफ्तों में 2.70 फीसद महंगा हुआ है। प्याज में 0.68 और प्याज में 1.03 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। एक्सपर्ट्स दामों में उछाल के पीछे चुनाव को वजह बता रहे हें। मालों की आवाजाही में व्यवधान की वजह से कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!