Tuesday, June 25, 2024

HPDA प्रीत विहार और आनंद विहार में एचपीडीए लगवाएगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News Hapur: HPDA हापुड़ पिलखुवा विकास प्राधिकरण जल निगम के साथ मिलकर दिल्ली रोड स्थित आनंद विहार, प्रीत विहार में सीवर के दूषित पानी को शोधित करने के लिए एसटीपी (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट)का निर्माण कराएगा। करीब 90 करोड़ की लागत से बनने वाले इस एसटीपी की क्षमता 18 एमएलडी होगी और इससे इस पूरे क्षेत्र के सीवर के पानी को शोधित किया जा सकेगा। इसके लिए 20 हजार वर्ग मीटर भूमि की तलाश शुरू कर दी गई है।

दूषित पानी को शोधित करने का प्रयास (HPDA)

हापुड़ जनपद से गुजरने वाली काली नदी में भी शहर के नालों का गंदा पानी गिरता है। काली नदी के माध्यम से प्रदूषण गंगा तक पहुंचता है। गंगा के भी हालत खराब हो रहे हैं। गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट नमामि गंगे योजना के तहत एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने बड़े नालों पर एसटीपी लगाने की कवायद की जा रही है।

जल निगम को सौंपी जाएगी जिम्मेदारी (HPDA)

इसके साथ ही अब हापुड़ पिलखुवा विकास प्राधिकरण भी अपने क्षेत्र के दूषित पानी को शोधित करने के प्रयास में जुटा है। ताकि यहां का दूषित पानी शोधित होकर ही नालों में गिरने के बजाय कृषि कार्यों में प्रयोग किया जा सके। प्राधिकरण इसके लिए भूमि और धनराशि का प्रबंध करेगा, जबकि निर्माण की जिम्मेदारी जल निगम को सौंपी जाएगी।

20 हजार वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता (HPDA)

हापुड़ पिलखुवा विकास प्राधिकरण द्वारा बीस हजार वर्ग मीटर भूमि एसटीपी के लिए तलाश कर रही है। आनंद विहार और प्रीत विहार में जमीन की आवश्यकता है। इसके लिए जल्द ही दोनों विभाग इस क्षेत्र का सर्वे करेंगे। भूमि चिंहित होने के बाद प्रस्ताव बनाकर बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा। जहां से हरी झंडी मिलने के बाद आगे की कार्य किया जाएगा।

सिंचाई में प्रयोग किया जाएगा पानी (HPDA)

हापुड़ शहर के नालों के पानी को ट्रीट करने के लिए काली नदीं को प्रदूषण होने से रोके जाने का प्रयास हो रहा है। फिलहाल आनंद विहार और प्रीत विहार का दूषित पानी नालों और छोइये के माध्यम से काली नदी में गिर रहा है। लेकिन प्राधिकरण की योजना है कि इन दोनों कालोनियों के सीवर के पानी को शोधित करने के बाद इस पानी को सिंचाई के लिए प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए आसपास के गांव अच्छेजा, सबली आदि गांवों के किसानों को राहत मिल सकेगी। किसानों को इससे काफी लाभ मिलेगा।

क्या कहते हैं प्राधिकरण के उपाध्यक्ष (HPDA)

हापुड़ पिलखुवा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डा.नितिन गौड़ का कहना है कि प्राधिकरण की आवासीय योजना आनंद विहार और प्रीत विहार के दूषित पानी को शोधित करने की योजना बनाई जा रही है। बोर्ड बैठक के बाद उम्मीद है कि इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू करा दिया जाएगा।

HPDA प्रीत विहार और आनंद विहार में एचपीडीए लगवाएगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट HPDA प्रीत विहार और आनंद विहार में एचपीडीए लगवाएगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट HPDA प्रीत विहार और आनंद विहार में एचपीडीए लगवाएगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट HPDA प्रीत विहार और आनंद विहार में एचपीडीए लगवाएगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट HPDA प्रीत विहार और आनंद विहार में एचपीडीए लगवाएगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट HPDA प्रीत विहार और आनंद विहार में एचपीडीए लगवाएगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट HPDA प्रीत विहार और आनंद विहार में एचपीडीए लगवाएगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट HPDA प्रीत विहार और आनंद विहार में एचपीडीए लगवाएगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!