Wednesday, February 21, 2024

Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Health Tips Khabarwala 24 News New Delhi: ठंड में रुमेटीइड गठिया (आरए) के मरीजों को दर्द और जकड़न महसूस हो सकती है। सर्दियों में दर्द, सूजन, कठोरता और थकान जैसे लक्षण आपकी हालत को बदतर कर सकते हैं। सर्दियों में जैसे-जैसे तापमान गिरता है हवा के दबाव में भी गिरावट आती है। यह कम दबाव आपकी इम्युनिटी को कमजोर भी कर सकता है। जिससे टिश्यूज में दिक्कत पैदा हो सकती है। बैरोमीटर के दबाव के कारण हाथ-पैर के जोड़ों में टेंडन, मांसपेशियों और आस-पास के टिश्यूज में दिक्कत पैदा हो सकती है जिसके कारण जोड़ो में दर्द हो सकती है। ठंड बढ़ने पर गठिया के मरीज ऊनी कपड़े पहनें। इससे शरीर में गर्मी रहेगी।

ठंड में बढ़ जाते हैं गठिया के मरीज (Health Tips)

गठिया के मरीज सर्दियों में अधिक एक्टिव रहें रक्योंकि रोजाना एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है और कठोरता और थकान को कम कर सकता है। प्रतिदिन कम से कम 45 मिनट एक्सरसाइज करें और आप निश्चित रूप से जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने में सक्षम होंगे।

जोड़ों को ढीला करने और दर्द से बचने के लिए एक्टिव रहने के साथ-साथ स्ट्रेचिंग करें। याद रखें, व्यायाम करते समय ज्यादा न करें। सूजन को कम करने के लिए व्यायाम और सही डाइट के जरिए स्वस्थ वजन बनाए रखें। आप अपने शरीर में जो कुछ भी डालते हैं वह सर्दियों के महीनों के दौरान गठिया के लक्षणों पर काफी प्रभाव डाल सकता है।

इस तरह डाइट करें फॉलो (Health Tips)

अपने डाइट में नैचुरल फूड आइटम ऐसे खाएं जिससे शरीर के सूजन को कम करने में मदद मिलेगी। जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है। मछली, जामुन, नट्स और पत्तेदार साग जैसे खाद्य पदार्थ शरीर में सूजन को कम करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

जंक और रिफाइंड फूड आइटम के साथ-साथ चीनी, ज्यादा कैफीन और शराब से परहेज करें। इससे आपका सूजन कम होने के बजाय ट्रिगर हो सकता है। अच्छी नींद लें, क्योंकि आराम की कमी से सूजन बढ़ सकती है। बिना चूके कम से कम 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें। आवश्यकता पड़ने पर विशेषज्ञ से परामर्श लें।

नोट: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान

add
add

Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान Health Tips सर्दियों में गठिया के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए इनका रखें ध्यान

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!