Saturday, June 15, 2024

First Modular Stadium : दुनिया का पहला मॉड्यूलर स्टेडियम, ICC T20 वर्ल्ड कप का बेसब्री से इंतजार, यहां होगा भारत-पाकिस्तान का मैच

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : First Modular Stadium IPL 2024 के बाद क्रिकेट के दीवानों को अब ICC T20 वर्ल्ड कप का बेसब्री से इंतजार है। 2 जून से 29 जून तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के मैच अमेरिका और वेस्टइंडीज की जमीन पर खेले जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इसी साल जनवरी में न्यूयॉर्क में 34,000 सीटों वाले मॉड्यूलर स्टेडियम का अनावरण किया था। यहां भारत-पाकिस्तान समेत T20 विश्व कप के आठ मैचों का आयोजन होगा।

नए ढंग से तैयार हुए इस स्टेडियम की खास बातें (First Modular Stadium)

ऐसा पहली बार है जब अमेरिका ग्लोबल लेवल के क्रिकेट की मेजबानी कर रहा है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की खूब चर्चा हो रही है। यह स्टेडियम न सिर्फ दुनिया का पहला मॉड्यूलर क्रिकेट स्टेडियम है, बल्कि इसी जगह भारत और पाकिस्तान का ग्रुप मैच भी होना है। आइए जानते हैं नए ढंग से तैयार हुए इस स्टेडियम की खास बातें।

शॉर्ट टर्म के लिए बनाया जाता है मॉड्यूलर स्टेडियम (First Modular Stadium)

आम स्टेडियम के मुकाबले एक मॉड्यूलर स्टेडियम शॉर्ट टर्म के लिए बनाया जाता है. इसे एल्यूमीनियम और स्टील से बनाया जाता है ताकि ये आसानी से और जल्दी बन सके। यह इस तरह के बने होते हैं जिससे इन्हें तोड़कर फिर जोड़ा जा सकता है। भले ही ये टिकाऊ हो, लेकिन इनमें किसी आम स्टेडियम स्थल जैसी ही सुरक्षा, आराम और सुविधाएं मुहैया कराई जाती है।

न्यूयॉर्क क्रिकेट स्टेडियम में क्या-क्या सुविधाएं होगी (First Modular Stadium)

इससे पहले कतर में आयोजित फीफा विश्व कप 2022 में भी स्टेडियम 974 नाम का एक मॉड्यूलर स्टेडियम बनाया गया था। इन अखाड़ों को तैयार करने में बस कुछ महीनों का समय लगता है। न्यूयॉर्क क्रिकेट स्टेडियम में एक साथ 34,000 दर्शक बैठकर मैच का लुत्फ़ उठा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, यह इंग्लैंड के किसी भी क्रिकेट मंच से बड़ा है। यहां तक ​​कि इसका साइज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम से भी बड़ा है, जिसने 2011 में 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल की मेजबानी की थी।

एक फैन जोन और एक शानदार पार्टी डेक भी है (First Modular Stadium)

दर्शकों के लिए न्यूयॉर्क क्रिकेट स्टेडियम में प्रीमियम और हॉस्पिटैलिटी सुइट्स समेत बैठने के कई विकल्प होंगे. इसमें जो ग्रैंडस्टैंड लगे हैं, उनका इस्तेमाल पिछले साल फॉर्मूला 1 लास वेगास ग्रां प्री के लिए भी किया गया था। इसके अलावा, स्टेडियम में एक फैन जोन और एक शानदार पार्टी डेक भी है। ICC की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ यहां DJ की व्यवस्था की गई है जो म्यूजिक के जरिए फैन्स की ऊर्जा और उत्साह को बनाए रखेगा। तरह-तरह के खाने-पीने की दुकानें स्टेडियम के अंदर ही मिलेंगी।

पॉपुलस कंपनी ने बनाया न्यूयॉर्क क्रिकेट स्टेडियम (First Modular Stadium)

न्यूयॉर्क का मॉड्यूलर क्रिकेट स्टेडियम पॉपुलस नाम की एक वर्ल्ड क्लास वेन्यू आर्किटेक्चर फर्म ने डिजाइन किया है। इसी फर्म ने अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, नरेंद्र मोदी स्टेडियम को भी डिजाइन किया था। क्रिकेट के अलावा दुनिया के सबसे आइकॉनिक स्टेडियम में से एक न्यूयॉर्क के यांकी स्टेडियम को भी पॉपुलस ने डिजाइन किया है। फुटबॉल के इंग्लिश प्रीमियर लीग वेन्यू टोटेनहम हॉटस्पर स्टेडियम (लंदन) को डिजाइन करने की जिम्मेदारी भी इसी फर्म को सौंपी थी।

मैचों की मेजबानी करेगा न्यूयॉर्क क्रिकेट स्टेडियम (First Modular Stadium)

3 जून : श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका

5 जून : भारत बनाम आयरलैंड

7 जून : नीदरलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका

9 जून : भारत बनाम पाकिस्तान

10 जून : दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश

11 जून : पाकिस्तान बनाम कनाडा

12 जून : भारत बनाम अमेरिका

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!