Wednesday, June 19, 2024

First AI Hospital : दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हॉस्पिटल चीन की राजधानी बीजिंग में शुरू, बीमार होने से पहले मिलेगी जानकारी

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : First AI Hospital चीन की राजधानी बीजिंग में दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हॉस्पिटल शुरू हुआ है। इस हॉस्पिटल का नाम ‘एजेंट हॉस्पिटल’ है। इसे शिंघुआ यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने तैयार किया है। इस हॉस्पिटल में 14 एआई डॉक्टर्स और 4 नर्स हैं।

ये डॉक्टर्स रोजाना 3 हजार से ज्यादा मरीजों का वर्चुअल इलाज करने में सक्षम हैं। इन डॉक्टर्स को बीमारियां पहचानने, उनका ट्रीटमेंट प्लान बनाने और नर्स को मरीजों का रोजाना सपोर्ट करने के मकसद से डिजाइन किया गया है। इस सिस्टम को सबसे पहले मेडिकल यूनिवर्सिटीज में मदद के लिए उपयोग किया जाएगा।

इस साल के अंत तक होगा शुरू (First AI Hospital)

First AI Hospital रिसचर्स का कहना है कि ये एआई डॉक्टर्स विश्व में किसी भी किस्म की महामारी फैलने और उनके उपचार आदि के संदर्भ में भी सूचना दे सकेंगे। रिपोर्ट के अनुसार एजेंट हॉस्पिटल ने अमेरिकी मेडिकल लाइसेंसिंग के परीक्षा प्रश्नों को 93.6 फीसदी एक्यूरेसी के साथ जवाब दिए हैं। एजेंट हॉस्पिटल के लियू यांग कहते हैं कि इस फ्यूचरिस्टिक वर्चुअल हॉस्पिटल से मेडिकल स्टूडेंट्स को भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा साथ ही कम कीमत में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा लोगों को मिल सकेगी। इनकी मदद से ज्यादा लोगों तक हेल्थ सुविधाएं पहुंचाई जा सकेंगी।

गाड़ी में फ्यूल भरते हैं AI रोबोट (First AI Hospital)

First AI Hospital आजतक कभी भी ऐसा देखने को नहीं मिला कि रोबोट कार में फ्यूल भर रहा हो। आपने हॉलीवुड फिल्मों में भी कार चालक को ही फ्यूल भरते हुए देखा होगा। क्या आप इस बात की कल्पना भी कर सकते हैं कि कुछ देश ऐसे भी हैं जहां इंसान नहीं बल्कि रोबोट्स का इस्तेमाल किया जाता है। संयुक्त अरब अमीरत के अबू धाबी में नेशनल ऑयल कंपनी ने गाड़ियों में फ्यूल भरने के लिए एआई की मदद से एआई रोबोट को तैयार किया है। ये एआई रोबोट फ्यूल स्टेशन पर बहुत आसानी से गाड़ियों में फ्यूल डालने का काम करने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!