Friday, May 24, 2024

संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक अभियान को सफल बनाया जाए: सीडीओ

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala24NewsHapur : एक अप्रैल से शुरू होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान 17 अप्रैल से शुरू होने वाले दस्तक अभियान तथा संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें विभिन्न विभागों के कार्य एवं दायित्वएवं निर्धारण पर जोर दिया गया।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर सुनील कुमार त्यागी ने बताया कि संचारी रोगो एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित एवं सही उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक है। सीएमओ द्वारा संचारी एवं दस्तक अभियान के कार्ययोजना से संबंधित दिशा निर्देश समय सारणी बैठक प्रशिक्षण महत्वपूर्ण तिथिया अन्तर्विभागीय समन्वय के क्रियान्वयन के क्रम में विस्तृत प्रकाश डाला गया।

आशा एवं आगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा बुखार की रोगियों की सूची (इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस ) रोगियों की सूची, क्षय रोगियों के लक्षण युक्त व्यक्तियों, कुपोषित बच्चों की सूची, क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची जहॉ घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो। विषयक अपनी रिपोर्ट प्रतिदिन कार्य की समाप्ति पर क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लाक मुख्यालय पर निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। रोग संचरण अवधि में रोगों के अधिनियत्रित प्रसार पर नियंत्रण पर वेक्टर नियंत्रण से सम्बन्धित सभी गतिविधियॉ सघन रूप से संचालित किया जाना अत्यन्त आवश्यक है।

आपसी समन्वय बनाए अफसर

मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह ने विभिन्न रोगों के रोकथाम के लिए संबंधित विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करते हुए एक साथ कार्यवाही किए जाने पर बल दिया गया। संचारी व दस्तक अभियान के सफल संचालन हेतु जनपद तथा ब्लाक स्तर पर समन्वय समितियों का गठन कर नियमित अन्तराल पर विभिन्न विभागों द्वारा किए गये कार्य निष्पादन तथा विभिन्न रोगों की स्थिति की समीक्षा इन समितियों के द्वारा की जाए।

ब्लाक टास्क फोर्स का किया गठन

सीडीओ ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान हेतु ब्लाक टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें खण्ड विकास अधिकारी तथा ब्लाक के प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं अन्य सभी विभाग के ब्लाक स्तरीय अधिकारी सम्मलित है। जो बैठक कर माईक्रोप्लानिंग फार्मेट के उपलब्धता एवं पूर्णता, अभियान की मॉनीटरिंग करते हुए अपेक्षित लक्ष्यों को पूर्ण करेंगे।

सफाई को लेकर सीडीओ हुई गंभीर

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया कि सूकरों के बाड़ो पर जाली लगवा दी गई है । स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत ग्रामों की समुचित साफ सफाई ना होने के कारण मुख्य विकास अधिकारी गंभीर दिखी। मुख्य विकास अधिकारी ने टीकाकरण की कम प्रगति पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि इस कार्य में प्रगति लाएं। बैठक में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

add1
add1

42837147-0841-450c-b1a9-40cbe87b1125

sda
sda

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!