Saturday, June 15, 2024

Butterfly Tea से मिलते हैं ये फायदें, आजकल काफी है ट्रेंड में

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi: Butterfly Tea हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं, लेकिन हममें से कई लोग अपनी हेल्थ की केयर करते हुए मॉर्निंग में हर्बल टी ही पीना पसंद करते हैं, जो कि कैफीन फ्री है, जैसे आप ब्लैक टी, ग्रीन टी या लेमन टी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लू टी भी एक ऐसी ही हर्बल टी है जिसे आप अपनी सुबह की अन्य चाय की जगह दे सकते हैं। ब्लू पी टी जिसे क्लीटोरिया टरनेटिया नाम से भी जाना जाता है। यह एक पौधा है, जो साउथ ईस्ट एशिया में पाया जाता है।

फूलों से बनाई जाती है ब्लू टी (Butterfly Tea)

इसी के फूलों से ब्लू चाय को बनाया जाता है। इसे खाली पेट पीने से आप खुद पूरे दिन एनर्जेटिक फील कर सकते हैं। ये बहुत सारे मेडिसिनल प्रॉपर्टीज से भरपूर होती है। इस समय ब्लू पी टी काफी ट्रेंड में भी है। आइए जान लेते हैं, ब्लू पी टी को कैसे बनाएं और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में भी जानें।

ब्लू टी पीने के क्या हैं 5 फायदे (Butterfly Tea)

ब्लू टी, जिसे बटरफ्लाई पी टी के नाम से भी जाना जाता है, स्वास्थ्य के लिए कई फायदेमंद गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह नीले रंग के खूबसूरत फूलों से बनी होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यहां ब्लू टी के कुछ फायदे दिए गए हैं, जो खासकर पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत पाने में मददगार हो सकते हैं..

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण (Butterfly Tea)

ब्लू टी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पीरियड्स के दौरान होने वाले सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं। यह गुण खासकर उन महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जो पीरियड के दौरान गंभीर ऐंठन महसूस करती हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर (Butterfly Tea)

ब्लू टी में फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और ओवर ऑल हेल्थ को बेहतर बनाता है।

चिंता और तनाव में राहत (Butterfly Tea)

ब्लू टी पीने से मेंटल पीस मिलती है और यह तनाव और चिंता को कम करने में मददगार हो सकती है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं में हार्मोनल बदलावों के कारण मेंटल स्ट्रेस बढ़ सकता है, जिसे ब्लू टी पीने से कम किया जा सकता है।

हार्मोनल संतुलन (Butterfly Tea)

ब्लू टी का सेवन हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह पीरियड साइकिल को रेगुलर करने और हार्मोनल असंतुलन से संबंधित समस्याओं को कम करने में सहायक हो सकता है।

पाचन में सुधार (Butterfly Tea)

ब्लू टी पाचन के लिए भी फायदेमंद होती है। यह अपच, ब्लोटिंग और अन्य पाचन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है, जो अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं में देखने को मिलती हैं। ब्लू टी का सेवन न केवल पीरियड्स के दौरान आराम करता है, बल्कि यह ओवर ऑल हेल्थ के लिए भी कई लाभकारी है। हालांकि, किसी भी नई डाइट या पेय को अपने रूटीन में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

ब्लू टी कैसे बनाएं ब्लू? (Butterfly Tea)

एक भिगोना लें और 3 से 4 अपराजिता फूल लेकर डालें। फिर इसमें पानी डालकर अच्छे से उबालें। जब उबल जाए तो छानकर इसमें नींबू और शहद मिलाकर पिएं। इस तरह से बनती ब्लू टी है।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!