Thursday, February 22, 2024

Bike Riders सर्दी के मौसम में घूमने फिरने का लें आनंद, कड़कड़ाती ठंड में भी ताबड़तोड़ चला सकेंगे बाइक, बस फाॅलो करें ये टिप्स

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : Bike Riders ठंड के कारण बाइक चलाते समय हाथ पैर जमने लगते हैं जिसके चलते न सिर्फ आप ठंड से कांपने लग जाते हैं, बल्कि गाड़ी का ब्रेक लगाने में भी काफी दिक्कत आती है। कई लोग घूमने फिरने का आनंद लेते हैं। वहीं बाइक चालकों के लिए यह मौसम बहुत कठिनाई भरा होता है। टू-व्हीलर खुले होते हैं इसलिए ठंडी हवा सीधे शरीर के कई हिस्सों में लगती है, इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं टू व्हीलर चलाते समय ठंड से बचने के टिप्स, जिसे फॉलो करके आप सर्दियों में भी आराम से बाइक चला सकते हैं।

राइडिंग गियर पहनें (Bike Riders)

सर्दियों के लिए खास राइडिंग जैकेट और विंटर गियर आपको ठंड से बचाने में काफी कारगर साबित होते हैं। आप ठंड से बचाव के लिए कई तरह के राइडिंग गियर पहन सकते हैं जिसमें विंटर जैकेट, ग्लव्स, पैंट और थर्मल अपेरल शामिल हैं। मार्केट में कई कंपनियों के राइडिंग गियर 1500-6000 रुपये की रेंज में उपलब्ध हैं।

इंजन को रखें फिट (Bike Riders)

ठंड में कई टू-व्हीलर स्टार्ट होने में काफी समय लेते हैं। यह उन बाइक और स्कूटर्स के साथ ज्यादा होता है जिनमें कारबुरेटर इंजन होता है। हालांकि, फ्यूल इंजेशन सिस्टम के साथ आने वाले टू-व्हीलर्स में स्टार्ट होने की समस्या कम आती है। ठंड में इंजन फिट रहे इसके लिए इंजन आयल का लेवल हमेशा ठीक रखें।

टायरों की करें जांच (Bike Riders)

अगर बाइक के टायर घिस गए हैं तो उन्हें बदलवाने में देर न करें। ठंड में टायर हार्ड हो जाते हैं जिसके वजह से सड़क पर पकड़ कम हो जाती है। ऐसे में पुराने टायर सड़क पर पकड़ खोने लगते हैं। ठंड के वजह से टायर का एयर प्रेशर भी कम हो जाता है, इसलिए कहीं निकलने से पहले एयर प्रेशर जरूर चेक करें।

सड़क पर विजिबिलिटी (Bike Riders)

बर्फीले इलाकों में रहते हैं तो सर्दियों के लिए इस्तेमाल होने वाले खास टायरों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में धुंध (फॉग) के वजह से सड़क पर विजिबिलिटी कम हो जाती जिससे सड़क पर देखने में काफी दिक्कत होती है।

लाइट और इंडिकेटर देखें (Bike Riders)

अगर आपकी बाइक की लाइट खराब होगी तो दूसरे लोगों को आपकी बाइक नहीं दिखेगी और इस स्थिति में दुर्घटना की संभावना भी बढ़ जाती है, इसलिए जरूरी है कि आप अपनी बाइक के हेडलाइट, टेल लाइट और इंडिकेटर को ठीक रखें। बाइक के आगे और पीछे रेफ्लेक्टिंग स्टीकर भी लगाया जा सकता है।

बैटरी हेल्थ भी चेक करें (Bike Riders)

ठंड का मौसम मोटरसाइकिल की बैटरी पर भारी पड़ सकता है। कम तापमान के चलते बैटरी का बैकअप खत्म हो सकता है। ऐसे में जब भी आपको लगे की बैटरी में चार्ज कम हो रही है तो उसे मैकेनिक से चार्ज करवाएं। यदि बैटरी पुरानी हो गई है और बार-बार डिस्चार्ज हो जाती है तो उसे बदलवा लें।

राइडिंग की तकनीक (Bike Riders)

ठंड में बाइक राइडिंग कठिन होती है लेकिन सही तकनीक जानकर इसे आसान बनाया जा सकता है। ठंड से बचने के लिए स्पीड को कम रखने की कोशिश करें। ब्रेक को धीमे से संभालें और आंखें चौकन्नी रखें और सड़क पर अचानक गाड़ी मोड़ने से बचें। कहीं मुड़ते समय इंडिकेटर का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!