Sunday, April 14, 2024

Bharat Ratna आडवाणी समेत इन 5 हस्तियों को आज मिलेगा भारत रत्न, जानिए किनको दिया जाता है ये सम्मान?

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi: Bharat Ratna देश की पांच हस्तियों को आज भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। भारत सरकार इन्हें इनके अतुलनीय योगदान के लिए सम्मानित कर रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिम्हा राव, कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करेंगी। इनमें आडवाणी ही ऐसे हैं, जिन्हें जीते-जी भारत रत्न दिया जाएगा। बाकी सबको मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा।

लाल कृष्ण आडवाणी को घर जाकर किया जाएगा सम्मानित (Bharat Ratna)

जानकारी के अनुसार, सम्मान समारोह का आयोजन राष्ट्रपति भवन में किया जाएगा। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के स्वास्थ्य कारणों से राष्ट्रपति भवन नहीं आ सकेंगे। इसलिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें अगले दिन उनके निवास पर जाकर सम्मानित करेंगीं। आपको बता दें सम्मान समारोह के चलते शनिवार को राष्ट्रपति भवन में चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी नहीं होगी।

5 हस्तियों को इस साल मिला भारत रत्न (Bharat Ratna)

साल 2020 से 2023 तक, तीन साल तक किसी को भारत रत्न नहीं दिया गया। लेकिन इस साल सरकार ने 5 हस्तियों को यह सम्मान देने के लिए चुना है। एक साथ इतने लोगों को भारत रत्न देने पर विपक्ष ने सरकार की आलोचना भी की थी।

जानिए किनको मिलता है भारत रत्न ? (Bharat Ratna)

भारत रत्न देश का सर्वोच्च सम्मान है। यह समान कला, साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा अथवा खेल आदि के क्षेत्र में अपना विशेष योगदान देने वाले लोगों को मिलता है। हालांकि, 2011 से पहले तक यह सम्मान केवल उन्हें दिया जाता था जिनका कला, साहित्य, विज्ञान और समाजसेवा के क्षेत्र में योगदान रहा है। लेकिन 2011 में इसमें संशोधन हुआ और इसका दायरा बढ़ा दिया गया।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!