Tuesday, April 16, 2024

Anganwadi Centers डीपीओ आंगनबाड़ी केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण करें- जिलाधिकारी

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24News Hapur : Anganwadi Centers जनपद को कुपोषण मुक्त बनाने के उद्देश्य जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक की।

जिलाधिकारी ने यह दिए निर्देश (Anganwadi Centers)

जिलाधिकारी ने वजन मशीन, होम विजिट, अनुपूरक पुष्टाहार वितरण, हॉट कुक्ड मिल, लर्निंग लैब तथा वेदांत के अभिनव प्रयास कार्यक्रम तथा अन्य कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी से बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को आवश्यक मूलभूत सुविधाओं से पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश के बावजूद आंगनबाड़ी केंद्रों की वजन मशीन ठीक न कराए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सोमवार तक हर हालत में समस्त मशीनों को ठीक करवाने के निर्देश दिए।

Anganwadi Centers डीपीओ आंगनबाड़ी केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण करें- जिलाधिकारी

बैठक के दौरान डीपीओ द्वारा त्रुटिपूर्ण डाटा प्रस्तुत किये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिए की कुपोषण बच्चों को स्वास्थ्य को लेकर के किसी भी प्रकार की हीलाहवाली ना की जाए। उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्री निरंतर अवधि मे होम विजिट, अनुपूरक पुष्टाहार का वितरण करती रहे। उन्होंने कहा कि अनुपूरक पुष्टाहार वितरण में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

नाराजगी व्यक्त की (Anganwadi Centers)

हॉट कुक्ड मिल की समीक्षा के दौरान कार्यकत्रियों एवं सहायिका के द्वारा कनेक्शन लेने पर शिथिलता बरते जाने पर नाराजगी जाहिर की गई ।उन्होंने कहा कि एक माह से अधिक हो जाने पर भी कनेक्शन नहीं लिया जाना अत्यंत चिंताजनक है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला कार्यक्रम अधिकारी का कार्य औसत से काफी नीचे है। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त आंगनबाड़ी केंद्रो के निरीक्षण के लिए अधिकारियों की तैनाती की जाएगी और निरीक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की खामी पायी जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए कठोर कार्रवाई अमल मे लायी जायेगी। जिलाधिकारी ने समस्त सीडीपीओ से आंगनवाड़ी केंद्रो का भौतिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

पोषण किट वितरित की (Anganwadi Centers)

जिला पोषण समिति की बैठक के दौरान जनपद मे सर्वे के दौरान 42 कुपोषित बच्चे पाये गये थे। इसके पश्चात सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेई के द्वारा संबंधित बच्चों के परिवार को बच्चों के स्वास्थ्य हेतु पोषण किट उपलब्ध कराया गया। जिसका वितरण जिलाधिकारी तथा सांसद के प्रतिनिधि के द्वारा किया गया।

यह रहे मौजूद (Anganwadi Centers)

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक वर्मा, जिला विकास अधिकारी, लीड बैंक मैनेजर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Anganwadi Centers डीपीओ आंगनबाड़ी केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण करें- जिलाधिकारी Anganwadi Centers डीपीओ आंगनबाड़ी केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण करें- जिलाधिकारी Anganwadi Centers डीपीओ आंगनबाड़ी केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण करें- जिलाधिकारी Anganwadi Centers डीपीओ आंगनबाड़ी केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण करें- जिलाधिकारी Anganwadi Centers डीपीओ आंगनबाड़ी केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण करें- जिलाधिकारी

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!