Wednesday, February 21, 2024

About Action ‘क्रिकेट का मेंढक’ वो साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी, जो एक्शन की वजह से छाया फिर गुमनामी में हो गया टीम से बाहर

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarwala 24 News New Delhi : About Action सबसे अजीब एक्शन की जब भी बात होती है तो सबसे ऊपर नाम आता है एक स्पिनर का, जिसने बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल दिया था। ये गेंदबाज थे साउथ अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर पॉल एडम्स, जो 20 जनवरी को अपना जन्मदिन मना रहे हैं और 47 साल के हो गए हैं।

पॉल एडम्स 1990 के दशक में इंटरनेशनल क्रिकेट में आए थे और आते ही छा गए थे। इसकी वजह उनकी गेंदबाजी से ज्यादा बॉलिंग एक्शन था। ऐसा एक्शन क्रिकेट फैंस तो क्या क्रिकेटर्स ने भी शायद ही पहले देखा था।

छोटे कद के अश्वेत स्पिनर थे एडम्स (About Action)

लंबे कद के साउथ अफ्रीकी पेसर्स के बीच छोटे कद के अश्वेत स्पिनर होने के कारण पहले ही एडम्स अलग से पहचाने जाते थे लेकिन अपने एक्शन से तो वो पूरी दुनिया के सभी स्पिनरों से अलग पहचान बनाने में सफल हुए। जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा, मतीशा पतिरणा, सोहेल तनवीर समेत कुछ और ये वो गेंदबाज हैं, जो अपने अजीबो-गरीब एक्शन के कारण क्रिकेट में काफी मशहूर हुए। इसमें बुमराह और मलिंगा ने तो इंटरनेशनल लेवल पर बड़ी सफलता भी हासिल की है।

अजीब एक्शन के कारण कहा ‘मेंढ़क’ (About Action)

एडम्स का एक्शन कुछ ऐसा था कि वो गेंद डालने से पहले आगे की ओर पूरी तरह झुक जाते थे और फिर उनका बायां हाथ शरीर के ऊपर जाता था। एडम्स की आंखें बल्लेबाज की ओर होने के बजाए पीछे की तरफ और फिर आसमान की ओर होती थी। अब इस एक्शन के साथ एडम्स कैसे सटीक गेंदबाजी कर लेते थे, ये सबके लिए एक रहस्य बना रहा। यही कारण था कि शुरुआत में वो बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किलें पैदा करते रहे।

कुछ और वेरिएशन नहीं पेश कर सके (About Action)

उनके इस एक्शन के कारण ही इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक गैटिंग ने एडम्स को ‘फ्रॉग इन ए ब्लेंडर’ यानी एक ‘ब्लेंडर में फंसा एक मेंढ़क’ बोल दिया था। हालांकि फिर कुछ वक्त बाद बल्लेबाजों ने उनका तोड़ निकाल लिया था क्योंकि एडम्स अपने एक्शन के अलावा गेंदबाजी में कुछ और वेरिएशन नहीं पेश कर सके। इसके कारण धीरे-धीरे बेअसर होते गए और 2004 में साउथ अफ्रीकी टीम से हमेशा के लिए बाहर हो गए।

अफ्रीकी क्रिकेटर एडम्स का करियर (About Action)

बस इसके बाद एडम्स पूरी तरह साउथ अफ्रीकी क्रिकेट से गायब हो गए और 2008 में गुमनामी में ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। एडम्स साउथ अफ्रीका के लिए 45 टेस्ट मैच खेले जिसमें उनके खाते में 33 की औसत से 134 विकेट आए। उन्होंने 4 बार पारी में 5 विकेट हासिल किए. वहीं 24 वनडे मैचों में वो सिर्फ 29 विकेट ही हासिल कर पाए। हालांकि 141 फर्स्ट क्लास मैचों में एडम्स ने 412 विकेट झटके जो पेसर-फ्रेंडली साउथ अफ्रीकी पिचों को देखते खराब नहीं है।

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!