Monday, May 20, 2024

नन्हे बटुको के मंत्रोच्चारण से विधानसभा का माहौल हुआ आध्यात्मिक, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने वैदिक बटुको का उत्साहवर्धन किया , कराया भ्रमण

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Khabarawala24 News Lucknow : उत्तर प्रदेश की विधानसभा उस वक्त उच्च वैदिक मंत्रों से गुंजायमान हो गई, जब वैदिक बटुको ने विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना के समक्ष उच्च स्वर में स्वस्तिवाचन किया।

विधान सभा में यजुर्वेद के तृतीय अध्याय के वेद मंत्र सुनाएं

यूपी विधानसभा नित्य नए आयाम गढ़ती जा रही है। मंगलवार को विधानसभा में गोरखपुर महर्षि स्रावर्णय वेद विद्यापीठ साखडाड पान्डेय से आए बटुको ने विधानसभा अध्यक्ष को शुक्ल यजुर्वेद के तृतीय अध्याय के वेद मंत्र सुनाएं। इस दौरान वहां मौजूद सभी लोगों के लिए यह कौतुहल का विषय था, शायद विधानसभा में पहली बार इतने नन्हे बटुको ने मंत्रोच्चारण कर विधानसभा का माहौल आध्यात्मिक कर सभी को अपनी ओर आकर्षित कर लिया।

Little Batuko chanting in the assembly

गुरुकुल पद्धति भारत की प्राचीन सभ्यता:सतीश महाना

विधानसभा अध्यक्ष महाना ने अपने आशीर्वाद वचनों से वैदिक बटुको का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा की ऐसी ही गुरुकुल पद्धति भारत की प्राचीन सभ्यता है और भविष्य में इनके प्रोत्साहन से ही समाज में सनातन सभ्यता का विस्तार होगा। देश में आधुनिकता की अंधी दौड़ में धीरे-धीरे पश्चिमी सभ्यता हावी होती जा रही है। भारत में जन्म लिए हजारों ऋषि-मुनियों और महर्षि द्वारा प्राचीन वैदिक कालीन परंपराओं को पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ाया गया।

निस्वार्थ भाव से चलाया जा रहा गुरुकुल:विजय पांडे

विद्यालय प्रबंधक विजय पांडे ने बताया कि गुरुकुल बिना किसी सरकारी सहायता के निस्वार्थ भाव से चलाया जा रहा है। इसमें कम उम्र के बच्चों को विद्यालय की अन्य शिक्षा के अलावा एनसीईआरटी एवं कंप्यूटर शिक्षा के साथ ही योग साधना का भी नियमित अध्ययन कराया जाता है। हम इस गौरवशाली परंपरा को पश्चिमी सभ्यता से काफी बड़ा और समृद्ध मानते हैं।

42837147-0841-450c-b1a9-40cbe87b1125

 

 

add1
add1
sda
sda

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!