Sunday, April 14, 2024

ODI World Cup 2023 IND VS AUS: 36 साल बाद बना अद्भुत संयोग, विश्वकप में चेपक के मैदान में फिर भिड़ेंगे भारत और आस्ट्रेलिया

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

ODI World Cup 2023 IND VS AUS Khabarwala24 News New Delhi : आईसीसी (ICC) क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर से हो चुका है। वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में 2019 की विश्व विजेता इंग्लैंड का सामना उपविजेता न्यूजीलैंड से हुआ। जिसमें न्यूजीलैंड ने एकतरफा मुकाबले में इग्लैंड को नौ विकेट से हरा दिया था। छह अक्टूबर को पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच दूसरा मुकाबला खेला गया। जिसमें नीदरलैंड की बेशक हार हुई हो, लेकिन पाकिस्तान को नौसिखया टीम नीदरलैंड ने नाकों चने चबवा दिए। अब वर्ल्ड कप में सबकी निगाहें भारतीय टीम के मुकाबले पर टिकी है। रविवार को टीम इंडिया आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी। इससे पहले 1987 में चेन्नई के चेपक मैदान में भारत और आस्ट्रेलिया टीम के बीच क्रिकेट मैच खेला गया था।

36 साल बाद बन रहा अजब संयोग

भारत-आस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला 08 अक्टूबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम (चेपक) में होना है। 36 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि भारत-आस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में आमने-सामने हो रही है। इससे पहले आखिरी बार ऐसा संयोग वर्ष 1987 में हुए वर्ल्ड कप में बना था। खास बात यह है कि उस समय भी मुकाबला चेन्नई के ही मैदान पर हुआ था। हालांकि भारत के लिए वह मैच यादगार नहीं रहा और उसे 1 रन से हार झेलनी पड़ी। उस मुकाबले में आस्ट्रेलिया टीम ने टास हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 270 रन बनाए थे। ज्योफ मार्श ने 110 रन बनाए थे। डेविड बून ने 49 और डीन जोन्स ने 39 रनों की पारी खेली थी.

स्टीव वा ने किया था आखिरी ओवर में कमाल

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 49.5 ओवरों में 269 रनों पर सिमट गई थी। नवजोत सिद्धू ने सबसे ज्यादा 73 और कृष्णमाचारी श्रीकांत ने 70 रनों की पारी खेली थी। क्रेग मैक्डरमाट ने सबसे ज्यादा चार विकेट हासिल किए थे। मुकाबले का आखिरी ओवर स्टीव वा ने फेंका था। जिसमें उन्होंने मनिंदर सिंह को बोल्ड करके कंगारू टीम को जीत दिला दी थी। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चेन्नई में अब तक तीन वनडे मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें कंगारू टीम को दो और भारत को एक मुकाबले में जीत हासिल हुई है। पिछली बार जब दोनों इस मैदान पर भिड़े थे तो ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी। चेन्नई के मैदान पर भारतीय टीम ने 14 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान उसे सात मैचों में जीत और छह में हार मिली। जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा है।

चेपक में भारत-ऑस्ट्रेलिया (IND VS AUS) का ODI में रिकार्ड

9 अक्टूबर 1987- आस्ट्रेलिया 1 रन से जीता
17 सितंबर 2017- भारत 26 रन से जीता
22 मार्च 2023- आस्ट्रेलिया 21 रन से जीता

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप में शेड्यूल

8 अक्टूबर VS – आस्ट्रेलिया, चेन्नई
11 अक्टूबर VS – अफगानिस्तान, दिल्ली
14 अक्टूबर VS – पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर VS – बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर VS – न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर VS – इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर VS – श्रीलंका, मुंबई
5 नवंबर VS – साउथ अफ्रीका, कोलकाता
12 नवंबर VS – नीदरलैंड, बेंगलुरु

ODI World Cup 2023 IND VS AUS: 36 साल बाद बना अद्भुत संयोग, विश्वकप में चेपक के मैदान में फिर भिड़ेंगे भारत और आस्ट्रेलिया ODI World Cup 2023 IND VS AUS: 36 साल बाद बना अद्भुत संयोग, विश्वकप में चेपक के मैदान में फिर भिड़ेंगे भारत और आस्ट्रेलिया ODI World Cup 2023 IND VS AUS: 36 साल बाद बना अद्भुत संयोग, विश्वकप में चेपक के मैदान में फिर भिड़ेंगे भारत और आस्ट्रेलिया ODI World Cup 2023 IND VS AUS: 36 साल बाद बना अद्भुत संयोग, विश्वकप में चेपक के मैदान में फिर भिड़ेंगे भारत और आस्ट्रेलिया ODI World Cup 2023 IND VS AUS: 36 साल बाद बना अद्भुत संयोग, विश्वकप में चेपक के मैदान में फिर भिड़ेंगे भारत और आस्ट्रेलिया ODI World Cup 2023 IND VS AUS: 36 साल बाद बना अद्भुत संयोग, विश्वकप में चेपक के मैदान में फिर भिड़ेंगे भारत और आस्ट्रेलिया ODI World Cup 2023 IND VS AUS: 36 साल बाद बना अद्भुत संयोग, विश्वकप में चेपक के मैदान में फिर भिड़ेंगे भारत और आस्ट्रेलिया

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!