Thursday, February 29, 2024

Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Ind Vs Aus World Cup Final Khabarwala 24 News New Delhi: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 अपने समापन की ओर कदम बढ़ा रहा है। वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। विजयरथ पर सवार रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम की पूरी कोशिश तीसरी बार खिताब जीतने पर होगी।

भारत ने मौजूदा वर्ल्ड कप में लगातार दस मैच जीते हैं, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम भी खराब शुरुआत के बाद लगातार आठ मैचों में जीत हासिल कर चुकी है। दोनों ही टीमें शानदार फॉर्म में है। जब ग्रुप मैच में दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं, तो भारत ने छह विकेट से जीत हासिल की थी। विराट कोहली, रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी समेत सभी भारतीय खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में फाइनल मुकाबले में भी टीम इंडिया का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया पर भारी दिख रहा है।

भारतीय टीम ने आखिरी बार 2011 में क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था। फिर वह 2015 और 2019 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल से आगे नहीं पहुंच गई थी। अब फैन्स को उम्मीद है कि टीम इंडिया इस बार खिताबी सूखा जरूर खत्म करेगी। वैसे भी 12 साल बाद अब 9 गजब के संयोग बन चुके हैं जो यह बताते हैं कि भारत 2011 की तरह ही इस बार खिताब जीतने में कामयाब होगी। आइए जानते हैं क्या है कि यह संयोग…

– क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भारत के पांच गेंदबाजों- जहीर खान, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, हरभजन सिंह और युवराज सिंह ने दो-दो विकेट लिए थे। अब इस वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भारत के पांच गेंदबाजों- जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए।

– क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में न्यूजीलैंड के क्रिकेटर रॉस टेलर अपने बर्थडे पर पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया था। अब इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मिचेल मार्श ने भी अपने जन्मदिन पर पाकिस्तान के ही खिलाफ शतक लगाया था। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों ही ओशिनिया रीजन में आते हैं।

-क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में बाएं हाथ के स्पिनर युवराज सिंह ने आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में पांच विकेट लिए थे। इस वर्ल्ड कप में बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसा ही धमाल किया।

-इंग्लैंड की टीम साल 2010 में टी20 वर्ल्ड कप चैम्पियन बनी थी। फिर वह अगले साल यानी साल 2011 में क्रिकेट वर्ल्ड कप खेलने भारत आई। अबकी बार भी पुरानी कहानी दोहराई गई। इंग्लैंड ने 2022 में टी 20 वर्ल्ड कप जीत हासिल की और फिर वह 2023 का क्रिकेट वर्ल्ड कप खेलने भारत आई। हालांकि 2011 और 2023 दोनों ही वर्ल्ड कप में इंग्लैंड टीम सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई।

-क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में आयरलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ 328 रनों का टारगेट चेज कर लिया था। तब यह वर्ल्ड कप के इतिहास का रिकॉर्ड रनचेज था। अब इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ 345 रनों का टारगेट सफलतापूर्वक हासिल कर लिया, जो वर्ल्ड कप के इतिहास का रिकॉर्ड चेज रहा।

-विराट कोहली ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था। इस वर्ल्ड कप में भी विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ शतकीय पारी खेली।

-क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में भारत ने अपना आखिरी लीग मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। उस मुकाबले में युवराज सिंह ने चौथे नंबर पर बैटिंग करते हुए शतक लगाया था और वह ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे थे। इस वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स के खिलाफ भारत के आखिरी लीग मैच में श्रेयस अय्यर ने चौथे नंबर पर बैटिंग करके शतक जड़ा। श्रेयस भी अबकी बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुने गए।

-2011 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में आयरलैंड के केविन ओब्रायन ने सबसे तेज शतक (50 गेंद) लगाया था। अब इस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर एडेन मार्करम ने 49 गेंदों पर शतक लगाकर ओब्रायन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। फिर ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सेवल ने 40 बॉल में शतक जड़कर मार्करम को भी पछाड़ दिया।

-क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 91 रन बनाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। तब धोनी पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे। अब इस वर्ल्ड कप में विकेटकीपर केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 97 रन बनाए थे। ऐसे में इन सभी संयोगों को देखकर ऐसा लग रहा है कि 2011 और 2023 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच के संयोग भी मिलेंगे, और टीम इंडिया एक बार फिर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाएगी। जिसके लिए करोड़ों भारतीय फैंस प्रार्थना कर रहे हैं।

Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग

add
add

Ind Vs Aus World Cup Final टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत पक्की ! क्या बन रहे हैं 12 साल बाद बने हैं 9 संयोग

 

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!