Friday, May 24, 2024

Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Earthquake Khabarwala 24 News New Delhi: उत्तराखंड में उत्तरकाशी के सिलक्यारा क्षेत्र में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। आपको बता दें कि यह वहीं क्षेत्र है, जहां टनल में 40 मजदूर फंसे हुए हैं, जिनको बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है।

NCS के अनुसार, उत्तरकाशी में यह भूकंप देर रात 2 बजकर 2मिनट 10 सैंकड पर आया था। इसका केंद्र के जमीन के अंदर गहराई में पांच किलोमीटर था। आपको बता दें कि उत्तरकाशी में 12 नवंबर की सुबह चारधाम प्रोजेक्ट के तहत बन रही टनल में एक हिस्सा धंस गया था। इस मलबे में 40 मजदूर मौत से जूझ रहे हैं। अच्छी बात यह है कि अभी सभी 40 मजदूर सुरक्षित बताए जा रहे हैं। टनल के प्रवेश द्वार से करीब 200 मीटर अंदर जहां 40 मजदूर फंसे हैं। उसके ठीक आगे 50 मीटर तक मलबा फैला है। रेस्क्यू टीम के लिए ये सबसे बड़ी चुनौती है क्योंकि टनल का वो हिस्सा काफी कमजोर है।

इससे पहले जब दिल्ली में भूकंप के झटके आए थे तो यह झटके उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी महसूस हुए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र भी नेपाल ही था।

भूकंप क्यों आता है ? (Earthquake)

वैज्ञानिक रूप से समझने के लिए हमें पृथ्वी की संरचना को समझना होगा। पृथ्वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है और इस पर टैक्टोनिक प्लेट्स तैरती रहती हैं। कई बार यह प्लेट्स आपस में टकरा जाती हैं। बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्यादा दबाव पड़ने पर ये प्लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्ता खोजती है। जब इससे डिस्‍टर्बेंस बनता है तो इसके बाद भूकंप (Earthquake) आता है।

Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर

add
add

Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर Earthquakeउत्तराखंड के उस इलाके में आया भूकंप, जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर

यह भी पढ़ें...

latest news

Join whatsapp channel Join Now
Folow Google News Join Now

Live Cricket Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Live Cricket Score

Latest Articles

error: Content is protected !!